4 करोड़ में नीलाम हुआ 5 किलो का चाँद
4 करोड़ में नीलाम हुआ 5 किलो का चाँद
Share:

वॉशिंगटन : अमेरिका दूसरे ग्रहों पर जा कर कुछ ना कुछ खोज ही रहा है और उसकी जानकारी दुनियाभर में फ़ैल भी जाती है. ऐसे ही चाँद से उल्कापिंड का एक दुर्लभ टुकड़ा लाया गया था जिसे नीलाम कर दिया गया है. इसकी नीलामी की कीमत 6.12 लाख डॉलर यानी लगभग 4.29 करोड़ रुपये हैं. चाँद से लाये गए इस टुकड़े की कुछ खासियत भी है.

जानकारी के लिए बता दें, यह उल्कापिंड ‘एनडब्ल्यूए-11789’ के नाम से जाना जाता है. इसके अलावा यह उल्कापिंड छह टुकड़ों में बंटा है लेकिन वहीं आपस में ये पज़ल यानी पहेली के रूप में जुड़े हैं. इसी के कारण इस टुकड़े को खगोल की दुनिया में ‘द मून पजल’ के तौर पर भी जाना जाता है. अमेरिका में स्थित ऑक्शन हाउस यानी नीलामी घर आरआर ऑक्शन के अनुसार ‘एनडब्ल्यूए-11789’ सदियों पहले चंद्रमा की सतह से टकराया था. इसके बाद यह ढाई लाख किलोमीटर लंबा सफर तय करके धरती पर गिरा था. 

यह उल्कापिंड का टुकड़ा पिछले साल उत्तर-पश्चिमी अफ्रीका के जंगल में मिला जब यहां खगोलीय मिशन चल रहा था. आरआर ऑक्शन के प्रवक्ता की मानें तो ‘एनडब्ल्यूए-11789’ का वजन करीब 5.5 किलोग्राम है. ‌इस टुकड़े को खरीदने वाले वियतनाम के तैम तुक पगोड़ा कॉम्प्लेक्स के प्रतिनिधियों ने सफल बोली लगाई है. इसके बाद यह 6.12 लाख डॉलर (लगभग 4.29 करोड़ रुपये) में बेचा गया.

खबरें और भी...

रूस-अमेरिका के रिश्ते और बिगड़े, आईएनएफ संधि से भी अलग होगा अमेरिका

अमेरिका की ओर बढ़ रहा है हजारों शरणार्थियों का काफिला, रोकने में जुटा ट्रम्प प्रशासन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -