कार्यकर्ता के निधन के बाद यमन में दुर्लभ हौथी(Houthi) विरोधी प्रदर्शन
कार्यकर्ता के निधन के बाद यमन में दुर्लभ हौथी(Houthi) विरोधी प्रदर्शन
Share:

सना:  यमन में हौथी(Houthi) विद्रोहियों द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद मृत पाए गए एक चर्चित आलोचक के अंतिम संस्कार के बाद, समूह के खिलाफ छिटपुट विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

सोशल मीडिया पर गुरुवार को सैकड़ों गुस्साए प्रदर्शनकारियों को हमदी अब्दुल रजाक के शव को इब प्रांत की सड़कों से ले जाते हुए देखा गया।

प्रत्यक्षदर्शियों ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर दावा किया कि गुरुवार को प्रदर्शन कई इलाकों में हुए और प्रदर्शनकारियों को 'आज के बाद हूती नहीं' के नारे लगाते सुना जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 

कार्यकर्ताओं के अनुसार, यूट्यूब पर अपलोड किए गए वीडियो में हूती अधिकारियों का विरोध करने वाले हमदी अब्दुल रजाक का विद्रोही अधिकारियों ने कथित तौर पर अपहरण कर लिया, यातना दी और उनकी हत्या कर दी। वह अपने अनुयायियों को अपनी प्रोफ़ाइल पर "अल-मुकोहल" के रूप में जानते थे। अधिकारियों को एक रिपोर्ट मिली कि पिछले सप्ताह के अंत में उनकी मृत्यु हो गई थी। उनका परिवार इस बारे में चुप है।

अब्दुल रजाक ने वीडियो की एक श्रृंखला में हौथी शासन की खुले तौर पर निंदा की, इसके नेतृत्व को बेईमान और दमनकारी कहा।

सना और उत्तरी यमन का अधिकांश हिस्सा हूती बलों के नियंत्रण में है, जिन्होंने वहां असंतोष पर कार्रवाई की है। उनके कुछ विरोधियों पर गठबंधन के हिस्से के रूप में हौथी(Houthi) विद्रोहियों से लड़ने वाले देशों में से एक सऊदी अरब के साथ साजिश रचने का आरोप लगाया गया है।

यह भी पढ़ें: 

यमन में विनाशकारी संघर्ष 2014 में शुरू हुआ जब हौथी(Houthi) विद्रोहियों ने देश की राजधानी सना और उत्तरी यमन के एक बड़े हिस्से पर नियंत्रण कर लिया, जिससे सरकार निर्वासन में चली गई। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को सत्ता में वापस लाने के प्रयास में, गठबंधन ने 2015 में हस्तक्षेप किया।

 

गुरुवार को प्रदर्शन के बाद, हौथी(Houthi) अधिकारियों ने दावा किया कि अब्दुल रजाक को पड़ोस के एक अन्य शक्तिशाली परिवार की निंदा करने के लिए हिरासत में लिया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को बाथरूम की खिड़की से पुलिस स्टेशन से भागने के बाद उसे कहीं-कहीं पूरी इमारत में पाया गया था।

यमन की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार के नेता रशीद अल-अलीमी ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि अब्दुल रजाक के परिवार को प्रदर्शनकारियों के समर्थन के अलावा मासिक वजीफा मिलेगा।

उच्च पदस्थ हौथी(Houthi) अधिकारी मोहम्मद अली ने बाद में ट्विटर पर दावा किया कि घटना को और अधिक विस्तार से देखने के लिए एक समिति का गठन किया गया है। उनका निधन इसी तरह के व्यवहार के कई मामलों के बाद हुआ है। इस साल की शुरुआत में विभाजित देश में गुस्सा पैदा हुआ था जब उत्तरी हौती के कब्जे वाले क्षेत्रों के एक फल और सब्जी विक्रेता का अपहरण कर लिया गया था और उसकी हत्या कर दी गई थी।

यह भी पढ़ें: 

एक वकील के अनुसार, हौथी(Houthi) की एक अदालत ने ईरान समर्थित विद्रोहियों की सोशल मीडिया पर आलोचना करने के लिए मंगलवार को चार कार्यकर्ताओं को छह महीने से लेकर तीन साल तक की जेल की सजा सुनाई।

शराब घोटाला: मनीष सिसोदिया के वकील के कारण ही उनकी 'जमानत' पर सुनवाई टल गई, जानिए क्यों ?

'हवा निकल गई' ! राहुल गांधी ने प्रेस वार्ता में किया 'पत्रकार' का अपमान ? वायरल हो रहा Video

मुफ्त सिलेंडर, मुफ्त बिजली ! 6 साल पूरे होने पर योगी सरकार ने जनता को दिया ये तोहफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -