कोसी नदी में नजर आए यह दुर्लभ जीव
कोसी नदी में नजर आए यह दुर्लभ जीव
Share:

नैनीताल : कोसी नदी में जंहा देसी जीवों की लगातार बढ़ती संख्या एक अच्छी ख़बर है तो वही ढिकुली गांव में इनफिनिटी रिजॉर्ट के किनारे स्थित कोसी नदी के महाशीर पूल के पास पहली बार ऊद बिलाव देखे गए हैं। वही संरक्षण गतिविधियों से जुड़े लोग इसे सकारात्मक संदेश बता रहे है।

वही एक संस्था के उपनिदेशक बर्गली ने बताया कि ऊद बिलाव की उपस्थिति कोसी में पानी के अच्छे पारिस्थितिक तंत्र होने के संकेत हैं।इसका श्रेय महाशीर मछली के संरक्षण के उपाय को जाता है, क्योंकि रामनगर वन प्रभाग, द कॉर्बेट फाउंडेशन, भारतीय वन्य जीव संस्थान देहरादून आपसी सहयोग से महाशीर मछली के संरक्षण की परियोजना पर कार्य कर रहे हैं।

मानसून के पहले व बाद में किया सर्वेक्षण
जानकारी के लिये बता दें की इसके पहले चरण में कोसी में मछलियों की अच्छी उपलब्धता वाले पूलों की पहचान की गई। इसके लिए कोसी में मानसून से पहले और मानसून के बाद दो बार बैराज से कुणखेत गांव तक के पूलों का सर्वेक्षण किया गया था । वही इस सर्वेक्षण में पाया गया कि ऊदबिलाव, महाशीर की मौजूदगी, मछलियों की सुरक्षा, पर्याप्त संख्या, उनके लिए भोजन की प्रचुर मात्रा में उपलब्धता समेत शिकारियों से सुरक्षा का भी आंकलन किया गया।

अब मंदिर की तरह नजर आएगा यह रेलवे स्टेशन

यंहा इंजन के साथ लोगों ने खिंचवाई सेल्फ़ी

इस अरबपति ने दान की अपनी 2.8 अरब डॉलर संपत्ति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -