लॉकडाउन में कर पाएंगे बाइक टैक्सी की सवारी, इस कंपनी ने शुरू की सर्विस

लॉकडाउन में कर पाएंगे बाइक टैक्सी की सवारी, इस कंपनी ने शुरू की सर्विस

देश दिग्गज बाइक टैक्सी ऑपरेटर Rapido ने देशभर के 35 शहरों में संचालन शुरू कर दिया है. कंपनी ने केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन 4.0 के लिए जारी गाइडलाइंस का पालन करते हुए काम शुरू किया है. बाइक टैक्सी ऑपरेटर के अनुसार, Bike Taxi सर्विस ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन में चलेगी. सरकार द्वारा जारी नई लॉकडाउन गाइडलाइंस के अनुसार वहीं बाइक सर्विस कंटेनमेंट जोन में नहीं चलेगी. कंपनी द्वारा इस सर्विस को शुरू करने के बाद 3,00,000 ड्राइवर पार्टनर्स (जिन्हें Rapido द्वारा कैप्टन कहा जाता है) को मदद मिलेगी, जो कि अपना जीवन यापन करने के लिए बाइक सर्विस टैक्सी पर जुड़े हुए हैं.

Honda Gold Wing में जल्द मिलने वाली है खास सुविधा

इस मामले को लेकर Rapido के अनुसार, संचालन के दौरान सभी सेफ्टी नियमों का पालन किया जाएगा, जिसमें ड्राइवर पार्टनर और ग्राहकों दोनों को ही साथ देना होगा. सभी को को ऐप नोटिफकेशन के जरिए विभिन्न शहरों के अनुसार सेफ्टी निर्देशों की जानकारी मिलेगी, जिनका पालन करना अनिवार्य है. सभी ड्राइवर साथियों को Aarogya Setu app फोन में इंस्टॉल रखना अनिवार्य है, पूरे समय उन्हें फेस मास्क पहनना होगा. साथ में सैनिटाइजर रखना होगा और हेल्मेंट में हेयर नेट भी जरूरी है. Rapido के कैप्टन (ड्राइवर साथी) से निजी सफाई और बाइक को नियमित रूप से सैनिटाइज करने के लिए कहा गया है. वहीं प्रति राइड के बाद पीछे वाली सीट को खासतौर पर साफ करने के लिए कहा गया है. और बाइक पर बैठने वाले ग्राहकों को भी मास्क पहनने के लिए कहा गया है. कैप्टन को वस्तुओं और घोषणाओं की एक चेकलिस्ट भी मिलेगी, जिसे उन्हें राइड स्वीकार करने से पहले पालन करना होगा.

Royal Enfield : कंपनी ने अपनी इस मोटरसाइकिल सीरीज की ​कीमत में किया इजाफा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Rapido अपने ड्राइवर साथियों को मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध करवा रही है. ग्राहकों को अब इसके अलावा अनिवार्य रूप से सैनिटाइज्ड हाफ हेलमेट उपलब्ध कराए जाएंगे, जबकि पहले एक राइड के लिए फुल फेस हेलमेट दिया जाता था. इसी के साथ अगर कोई भी ड्राइवर या ग्राहक बिना मास्क के आते हैं तो Rapido फ्री कैंसिलेशन दे रहा है. प्रत्येक राइड के बाद ग्राहक और कैप्टन मास्क पहनने और कैप्टन द्वारा सैनिटाइजर उपयोग नहीं करने पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं. नियमों को तोड़ने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. रैपिडो मोबाइल ऐप में कंटेनर एरिया भी दिखाए जाएंगे, लेकिन कैप्टन और ग्राहक उन क्षेत्रों से नहीं गुजरेंगे. 

Yamaha : इस प्लांट में वाहन निर्माण प्रारंभ करने वाली है कंपनी

Husqvarna Vitpilen 250 का स्टाइलिश लुक बना देगा दिवाना, जानें अन्य खूबियां

Kawasaki : इस मोटरसाइकिल को 1 लाख सस्ते में खरीदने का सुनहरा मौका