इस दिन से जम्मू में शुरू होगा रेपिड टेस्ट, क्षण पलों में ही चलेगा संक्रमण का पता
इस दिन से जम्मू में शुरू होगा रेपिड टेस्ट, क्षण पलों में ही चलेगा संक्रमण का पता
Share:

जम्मू: आज के समय में बीमारी हो या कोई आपदा दोनों ही मानव जीवन पर संकट बन ही जाती है. जिसमे से एक है कोरोना वायरस यह एक ऐसी बीमारी है, जिसका अभी तक कोई तोड़ नहीं मिल पाया है. वहीं इस वायरस की चपेट में आने से 82000 से अधिक मौते हो चुकी है, जबकि लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित हुए है. ऐसे में वैज्ञानिकों के लिए यह कहना जरा मुश्किल सा है कि इस बीमारी से कब तक निजात मिल पाएगा.  जम्मू-कश्मीर में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अप्रैल के मध्य तक रैपिड टेस्ट शुरू किए जा सकते हैं. टेस्ट से हॉटस्पाट के तौर पर चिह्नित स्थानों पर कोरोना से संक्रमितों की स्क्रीनिंग होगी. टेस्ट की खासियत होगी कि इसमें आधे घंटे में ही साफ हो जाएगा कि सैंपल देने वाला व्यक्ति कोरोना संक्रमित है या नहीं. 

मिली जानकारी के अनुसार हालांकि इसकी पूरी पुष्टि के लिए संक्रमित मामलों का आरटीपीसीआर टेस्ट भी होगा. जीएमसी की माइक्रोबायोलॉजी लैब में कोरोना के मौजूदा मरीजों का आरटीपीसीआर टेस्ट किया जा रहा है. अमूमन इस टेस्ट की रिपोर्ट चार घंटे में आ रही है, जिसमें पॉजिटिव मामलों की पुष्टि होती है. इसमें एक प्लेट में एक समय 90 संदिग्ध मरीजों के सैंपल लगाए जा सकते हैं. 

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि डॉक्टरों ने बताया कि देशव्यापी स्तर पर दूसरे चरण में रैपिड टेस्ट के लिए केंद्र सरकार की ओर से 15 लाख किट मंगवाई जा रही हैं, जो अप्रैल के मध्य तक दिल्ली पहुंच जाएंगी. इनमें से काफी मात्रा में किट जम्मू-कश्मीर को मिलेंगी. रैपिड टेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट की तरह होता है, जिसमें स्ट्रिप में ब्लड का सैंपल डाला जाता है और उसके रंग बदलने पर पीड़ित के कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो जाती है.

गिलास में कम निकला दूध तो पिता ने बेटे को मार दी गोली

लॉकडाउन: जरूरतमन्दों के लिए गोरक्षपीठ ने खोला खज़ाना, रोज़ाना चल रहा भंडारा

कोरोना: सुरक्षित रहे परिवार, इसलिए डॉक्टर ने कार को ही बना लिया अपना घर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -