प्रमुख सचिव पद पर रंगनाथ पांडेय की नियुक्ति

लखनऊ : इलाहाबाद उच्च न्यायालय की  संस्तुति और जद्दोजहद के बाद सरकार ने प्रमुख सचिव विधि के पद पर रंगनाथ पांडेय को नियुक्त कर दिया है। रंगनाथ पांडेय विधि विभाग में प्रमुख सचिव के पद पर कार्य करेंगे। फिलहाल वे गोरखपुर के जिला न्यायाधीश हैं। इस मामले में मुख्य सचिव आलोक रंजन ने जानकारी दी।

दरअसल राज्य सरकार के अनुरोध पर प्रमुख सचिव विधि के लिए जिला न्यायाधीश रंगनाथ पांडेय ने नाम भेजा। इसे न मानते हुए सरकार द्वारा पैनल भेजा गया था। हालांकि इस नियुक्ति को लेकर सरकार और न्यायपालिका में तनातनी जैसी स्थिति निर्मित हो गई है। दरअसल सरकार ने इस नाम को पहले नहीं स्वीकार किया और इसक बदले में पैनल की मांग की थी।

न्यायालय ने कहा कि मुख्य न्यायाधीश का अधिकार है कि आखिर वे किसका नाम भेजे। सरकार को यह नाम नहीं जम रहा है तो फिर किसी और नाम पर विचार किया जा सकता है। ऐसे में वरिष्ठ अधिवक्ता एसपी गुप्ता ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अंतर्गत राज्य सरकार को पैनल मांगने के अधिकार के बारे में बताया गया। उच्चन्यायालय इलाहाबाद की संस्तुति को लेकर जिला एवं सत्र न्यायाधीश, गोरखपुर, रंगनाथ पांडे को प्रमुख सचिव नियुक्त किया गया। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -