विश्वभर में प्रसिद्द इंदौर की रंगपंचमी
विश्वभर में प्रसिद्द इंदौर की रंगपंचमी
Share:

कल यानी 2 मार्च को पूरे भारत में होली का त्यौहार मनाया जायेगा. भारत के साथ-साथ कई और देशों में भी यह पॉपुलर हो चूका है, जहां कई लोग इसमे बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि होली से ज्यादा रंगपंचमी के दिन रंग खेला जाता है. बता दें मध्य प्रदेश के शहर इंदौर की रंगपंचमी पूरे देश में प्रसिद्द है, जहां दूर-दूर के लोग यहां आकर इस जश्न का हिस्सा बनते हैं.

इंदौर शहर का हृदय स्थल माना जाने वाला राजवाड़ा पर भारी संख्या में हुरियारों का जमावड़ा लगा रहता है. इस जगह पर मंचो द्वारा जश्न में शामिल लोगों का विभिन्न तरीके से स्वागत किया जाता है. इस गैर में मिसाइल के इस्तेमाल से रंग उड़ाया जाता है, जहां डीजे के अलग-अलग गीतों पर लोग नाचते दिखाई देते हैं. इस दौरान लोग अपने ही रंग में डूबे रहते हैं और जमकर भांग का मज़ा लेते हैं.

गैर के दौरान पुलिस प्रशासन द्वारा राजवाड़ा की सारी दुकानें भी बंद करवा दी जाती है. लेकिन हाल ही में इंदौर शहर की महापौर मालिनी गौड़ ने कलेक्टर और डीआईजी को क्षेत्र की होटलों और बाकी रंग  की दुकानों को खुले रखने का आर्डर दिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें राजवाड़ा का गैर संस्था सृजन द्वारा सुबह 10:30 बजे संगम कार्नर की गली नम्बर 1 से शुरू होता है. यह गैर कैलाश मार्ग, तेली बाखल, धान मंडी, गोराकुंड, खजूरी बाजार, राजवाड़ा, गोपाल मंदिर, सराफा, सीतलामाता बाजार से होते हुए कैलाश मार्ग पर आकर थमता है.

होली 2018: काशी में हिन्दू मुस्लिम एक साथ

टीवी शो 'इश्क में मरजावां' में होगी अर्शी खान की ग्लैमरस होली

Happy रंगपंचमी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -