रंधन छठ : 1 सितंबर को मनाई जाएगी रंधन छठ
रंधन छठ : 1 सितंबर को मनाई जाएगी रंधन छठ
Share:

हिन्दू में भद्रा का महीना बहुत ही खास होता है जिसके पहले ही दिन से कई तीज और त्यौहार शुरू हो  जाते हैं. ऐसे ही इस महीने में कृष्णा जन्माष्टमी बहुत खास होती है और उसके पहले कई और व्रत आते हैं जिनके बारे में हम बता रहे हैं. जैसे कल की तिथि में बलराम जयंती है जिसे कृष्ण जन्म के ठीक दो दिन पहले मनाया जाता है. इसे हल छठ भी कहा जाता है जिसमें महिलाएं हल से जोती हुई चीज़ें नहीं खाती और इस दिन व्रत भी करती हैं. यहां हम बात कर रहे हैं गुजराती कैलेंडर की जिसमें रंधन छठ को काफी माना जाता है.

मेष और मिथुन राशि वालों के लिए 31 अगस्त का दिन होसकता है खास

आपको बता दें, गुजराती कैलेंडर के अनुसार रंधन छठ बहुत ही खास होती है और इसे सीतला सप्तमी के एक दिन पहले मनाया जाता है. गुजराती कैलेंडर के अनुसार ये उनका श्रावण माह होता है और इस माह की कृष्ण पक्ष की सप्तमी को मनाया जाता है. इसलिए रंधन को सप्तमी के एक दिन पहले मनाया जाता है. आपको बता दें, ये पर्व इस बार 1 सितम्बर 2018 को मनाया जायेगा.

शुक्रवार के उपाय बनाएंगे धनवान

ये कोई व्रत नहीं होता बल्कि छठ के दिन सीतला सप्तमी के पूजन की तैयारी की जाती है और भोग बनाया जाता है. ऐसा इसलिए क्यों सीतला माँ को ठंडा भोग लगाया जाता है. इसमें माना जाता है कि सीतला माँ हमारे घर में पधारती हैं और हमारी रसोई को दुर्भाग्य से दूर रखती हैं. अगर सप्तमी के दिन रसोई में खाना बनाया जाता है तो माँ सीतला नाराज़ होती हैं. 

यह भी पढ़ें..

2 या 3 सितम्बर, जानिए आखिर कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी

इसलिए विपत्ति में ही याद करते हैं हम ईश्वर को

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -