यहां होती है सबसे सस्ती शादी, बच रहे फ़िज़ूल खर्ची से

शादी के लिए आपको कितना खर्च करना पड़ता है ये तो आप जानते ही हैं. एक आम आदमी के भी लाखों रूपए लग जाते हैं एक शादी में. वहीं अगर आपको सस्ते में शादी करनी है तो आप सामूहिक विवाह में कर सकते हैं जहां आपका अधिक खर्च नहीं होता है. कुछ लोग धन की कमी के कारण ऐसे ही विवाह करते हैं. लेकिन आज हम आपको एक देश की ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां के युवा शादी के नाम पर हो रहे खर्च से बच रहे हैं और कम पैसों में ही शादी कर रहे हैं. 

दरअसल, रांची जिला अवर निबंधन कार्यालय में ऐसी शादियों का ट्रेंड बढ़ गया है. शादी के इस मौसम में यहां प्रतिदिन करीब 45 जोड़े विवाह बंधन में बंध रहे हैं. वो बताते हैं कि रीति रिवाजों से संपन्न हुई शादियों के बाद भी शादी का निबंधन कराने को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है. इसके अलावा बात ये है कि, विशेष विवाह अधिनियम के अंतर्गत नोटिस आवेदन के लिये 2.50 रुपये व विवाह संपन्न कराने का निबंधन शुल्क 10 रुपये देना होता है. वहीं, मैरिज रजिस्ट्रेशन में विवाह के 60 दिनों तक 500 रुपये और 60 दिनों के बाद 700 रुपये शुल्क देना होता है. ये सब ऑनलाइन करने की भी व्यवस्था है. 

जानकारी के लिए बता दें, हिन्दू मैरिज रजिस्ट्रेशन के लिये 2010 में जहां 649 था वहीं 2017 में 1366 हो गया. 15 अप्रैल 2018 तक हिन्दू मैरिज और विशेष विवाह के लिये रजिस्ट्री ऑफिस को 894 आवेदन मिले हैं. रजिस्ट्री कार्यालय में शादी कराना सस्ता है. यहां शादी कर लोग अधिक खर्च से बचते हैं. साथ ही दहेज़ की बात भी नहीं रखती. 

भारत की इस जगह पर महज 10रू किलो मिलता है काजू!

इन तीन लम्बे लोगों ने हर किसी को कर दिया है हैरान

चमत्कार... 81 साल से भूखे हैं ये बाबा, फिर भी है जिन्दा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -