प्रेग्नेंट महिलाएं रख रही हैं रोज़ा तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान
प्रेग्नेंट महिलाएं रख रही हैं रोज़ा तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान
Share:

रमजान के पाक महीने में रोजा रखना बरकत देने वाला होता है. यह महीना इस्लाम धर्म के लोगों के लिए बेहद ही अहम होता है जिसे अपने पूरे पाक मन से निभाते भी हैं. यही कारण है कि बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक रोजा रखने के लिए आतुर रहते हैं. हालांकि कुरान में बच्चों, बूढ़ों, बीमार और प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए काफी रियायतें दी गई हैं. बता दें, मान्यता है कि रोजा रखने वाला हर इंसान सीधे जन्नत को जाता है और उसके अच्छे कर्मों में कई गुना खुदा की नेमत बढ़ जाती है. खुद को पाक बनाने के लिए लोग रोज़ा रखते हैं. इतना ही नहीं इसका फल रोज़ा रखने वाली की कई पुश्तों को भी मिलता है. इस्लाम में रोजा रखने से बड़ा काम कुछ नहीं माना जात लेकिन रोजा रखना बहुत कठिन होता है.

ऐसे में अगर अगर प्रेग्नेंट महिलाएं हैं तो उन्हें किस तरह से रोज़ा रखना चाहिए और की बातों का ध्यान रखना है इसके बारे में आपको जानकारी दे दें. यदि आप प्रेग्नेंट है और खुद को रोजा रखने से नहीं रोक पा रही तो आपको सेहत को लेकर ज्यादा सजग होना होगा. इसलिए रोज रखने के दौरान कुछ बातें जरूर ध्यान रखें.  

रोजे के दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं इन लक्षणों पर रखें नजर

प्रेग्नेंट महिलाएं रोजा रखनें से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. यदि खून की कमी या किसी अन्य दिक्कत हो तो रोज रखने से बचें.

रोजा रखने के दौरान अगर आपको ऐसा लगे कि आपको अंदर से अच्छा महससू न हो या कमजोरी महसूस हो रही तो आप रोजा बीच में खोल सकती हैं.

रोजे के दौरान अगर ऐसा लगे की बच्चे का मूवमेंट नहीं हो रहा या आपको पेट में दर्द या कुछ असहज सा महसूस हो तो आपके लिए रोजा खोल देना ही सही होगा. 

रोजा रखते हुए अगर आपको ऐसा लगे कि आपको चक्कर आए तो आप अपने ब्लड शुगर को भी चेक कराएं. डॉक्टर से जरूर मिलें और सलाह लें.

खाने में बरतें ये सावधानी-

खजूर, भीगे बादाम जरूरी खाएं. क्योंकि ये आपको ही नहीं आपके शिशु के लिए भी जरूरी है. फल और जूस के साथ दूध या दही को भी लें.

दिनभर आपको कुछ भी नहीं खाना है तो ऐसे में आपको सहरी में ऐसी डाइट लेनी होगी जो पूरे दिन आपको एनर्जी से भरा रखें. इसके लिए आप हाई प्रोटीन डाइट के साथ हाई फाइबर डाइट लें. पनीर, चिकन, मटन, मल्टीग्रेन रोटी खाएं. ये आपको लंबे समय तक भूख से बचाएंगे.

खानपान में थोड़ी सी सावधानी बरत कर आप आसानी से रोज रख सकती हैं और आपके गर्भ में पल रहे शिशु का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा.

नोट : इसके अलावा पेशेवर चिकित्सक से इसकी सलाह लें.  

सिर्फ भूखा रहने से ही पूरा नहीं होता रोज़ा, ये बातें भी होती हैं जरुरी

आज है रमजान का पहला रोज़ा, जाने खास बातें

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -