रमजान के महीने में जाने सहरी में क्या खाए और क्या ना खाएं

भारत में रमजान का पाक महीना 25 नवंबर यानि शनिवार से शुरु हो गया है. रमजान में जब रोजा रखा जाता है तो उसके कुछ नियम होते हैं जिनमे एक बार सुबह सूरज उगने से पहले जब खाना खाया जाता है तो उसे सहरी कहते हैं. उसके बाद पूरे दिन के बाद शाम को सूरज ढलने के बाद इफ्तार करते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप सहरी मे क्या खाएं और क्या नहीं, जिससे कि आपको दिनभर भूख-प्यास न लगे और इसी के साथ ही आप सेहतमंद भी रहें.

सहरी में खाएं ये चीजें - सहरी के समय ऐसी चीजें खानी चाहिए, जिससे दिनभर आपको भूख-प्यास का एहसास न हो. इस कारण सबसे पहले आप एक खजूर जरूर खाएं और इससे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है. इसी के साथ आप जूस या दूध भी पी सकते हैं, जिससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. इसी के साथ आप सूखे मेवे और अंकुरित दाल वाला सलाद भी खा सकते हैं क्योंकि यह भी आपके लिए हेल्दी रहेगा. इसी के साथ शरीर में एनर्जी बनी रहे, इसके लिए आप ओट्स भी खा सकती हैं. जी दरअसल आजकल गर्मी का मौसम है इसलिए रस्सेदार चीजे खाएं जिससे आपको डी-हाइड्रेशन न हो. इसी के साथ आप सेहरी में जो भी खा रहे हैं, उसके साथ दूध और सूखे मेवे जरूर लें. 

सहरी में ना खाएं ये चीजें - आप सहरी में ज्यादा मिर्च-मसाले वाली और तली हुई चीजों का सेवन न करें. इसी के साथ ऐसी चीजें जिसमें बहुत घी हो तो उसे सहरी में न खाएं वरना पेट में जलन भी होगी और प्यास भी बहुत लगेगी. इसी के साथ रोजा रखकर धूप में न जाएं, जिससे आपको प्यास लगे. इसी के साथ अगर आप सहरी में दूध पी रहे हैं तो उसके साथ कोई ऐसी चीज न लें. जिससे पेट खराब हो. वहीं, नींबू और नमक जैसी चीजें भी डायरेक्ट न खाएं. इसी के साथ ऐसी कोई भी चीजें न खाएं, जो इस मौसम में न मिलती हो वरना आप बीमार हो सकते हैं.

हिमांशी खुराना ने इस कदर फैंस को दी रमजान की मुबारकबाद

रमजान के पहले दिन बंद रही मस्जिद, इमाम ने बोली यह बात

यहाँ जानिए रमजान के महीने में आने वाले 3 अशरे के बारे में

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -