Live : प्रणब मुखर्जी को लेने राष्ट्रपति भवन पहुंचे कोविंद
Live : प्रणब मुखर्जी को लेने राष्ट्रपति भवन पहुंचे कोविंद
Share:

नई दिल्ली : देश के लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है , क्योंकि नव निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द आज भारत के 14वें राष्ट्रपति के रुप में शपथ ग्रहण करेंगे . यह समारोह आज दोपहर 12.15 बजे संसद भवन के सेंट्रल हॉल में होगा. शपथ लेने से पहले रमानाथ कोविंद अपनी पत्नी के साथ राजघाट पर पहुंचे जहां महात्मा गाँधी की समाधी पर श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके बाद वे प्रणब मुखर्जी को लेने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुचे. 

रामनाथ कोविंद को भारत के सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस खेहर शपथ दिलाएंगे. शपथ लेने के बाद उन्हें 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. इसके बाद राष्ट्रपति भाषण देंगे. शपथ ग्रहण के साथ ही कोविंद देश के प्रथम नागरिक बन जाएंगे. बता दें कि इस प्रतिष्ठा पूर्ण प्रसंग पर आयोजित समारोह में राज्य सभा के सभापति, प्रधानमंत्री, लोक सभा अध्यक्ष, मंत्री परिषद के सदस्य, राज्यपालगण, मुख्यमंत्रीगण, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, संसद सदस्यगण और भारत सरकार के प्रमुख असैनिक और सैनिक अधिकारी उपस्थित रहेंगे.

उल्लेखनीय है कि सेंट्रल हॉल में समारोह के सम्पन्न होने के पश्चात राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, राष्ट्रपति भवन के लिए प्रस्थान करेंगे, जहां प्रांगण में सेना के तीनों अंगों द्वारा उन्हें गार्ड ऑफ़ आनर दिया जाएगा. वहीं रिटायर हो रहे राष्ट्रपति मुखर्जी के लिए भी सौहार्दपूर्ण शिष्टाचार का पालन किया जाएगा.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्र के नाम किया आखरी संबोधन, कहा संसद को माना मंदिर

मैं नरेंद्र मोदी की एनर्जी का मुरीद, प्रणब मुखर्जी

संजय कोठारी बने नए राष्ट्रपति के सेक्रेटरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -