आज कई संस्थानों को गांधी शांति पुरस्कार प्रदान करेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
आज कई संस्थानों को गांधी शांति पुरस्कार प्रदान करेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
Share:

नई दिल्ली : देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में आज गांधी शांति पुरस्कार प्रदान करेंगे। ये पुरस्कार साल 2015, 2016, 2017 और 2018 के लिए दिए जाएंगे। राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में कन्याकुमारी स्थित विवेकानंद केंद्र, संयुक्त रूप से अक्षय पात्र फांडेशन और सुलभ इंटरनेशनल, एकल अभियान न्याय और योहेई ससाकावा को गांधी शांति पुरस्कार देंगे। इसके तहत एक करोड़ रुपये, एक प्रशस्ति पत्र, एक बैज और हस्तशिल्प की एक वस्तु दी जाती है। 

कई दिनों तक सुलगने के बाद अब अरुणाचल में सामान्य हो रहे हालात

इन्हे मिलेगा ख़ास पुरुस्कार 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। योहेई ससाकावा को गांधी शांति पुरस्कार साल 2018 के लिए दिए जाएंगे। इसके अलावा अक्षय पात्र फांडेशन और सुलभ इंटरनेशनल को संयुक्त रूप 2016 के लिए जबकि एकल अभियान ट्रस्ट को वर्ष 2017 के लिए दिया जाएगा। विवेकानंद केंद्र को शिक्षा एवं ग्रामीण विकास, अक्षय पात्र को देशभर में बच्चों को मिड डे मील वितरण, सुलभ इंटरनेशनल को सिर पर मैला ढोने से मुक्ति दिलाने, एकई को आदिवासी व ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा के प्रसार तथा योहेई को कुष्ठरोग उन्मूलन में योगदान के लिए दिया गया।

अब से कुछ देर बाद दिल्ली का बजट पेश करेगी आप सरकार

इस कारण दिया जाता है पुरूस्कार 

जानकारी के लिए बता दें पिछली बार वर्ष 2014 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन को यह पुरस्कार दिया गया था। यह पुरस्कार अहिंसा और अन्य गांधीवादी तरीकों से सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक परिवर्तन में योगदान के लिए लोगों और संस्थानों को दिया जाता है। इन पुरस्कारों के विजेताओं का फैसला एक ज्यूरी ने किया गया था, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी शामिल थे। 

जम्मू कश्मीर: कुलगाम मुठभेड़ में मारे गए तीन आतंकियों में से दो पाकिस्तानी नागरिक

अंडमान के एकांत कारावास में जेल की दीवारों पर कविताएं लिखते थे यह महान क्रांतिकारी

575 पद खाली, सहायक मैनेजर करें अप्लाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -