रामेश्वर में श्री राम ने स्थापित किया था शिवलिंग, अब सोने की खड़ाऊ में अयोध्या भेजी जाएगी मिट्टी
रामेश्वर में श्री राम ने स्थापित किया था शिवलिंग, अब सोने की खड़ाऊ में अयोध्या भेजी जाएगी मिट्टी
Share:

नई दिल्ली: अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन की तैयारियां युद्धस्तर पर चल रही हैं. देश के विभिन्न कोनों से मिट्टी और नदियों के जल मंगाए जा रहे हैं. इस बीच तमिलनाडु के रामेश्वरम मंदिर में अयोध्या में शिलान्यास से पहले एक विशेष तरह की पूजा की गई. 5 अगस्त को अयोध्या में भूमि पूजन आरंभ होगा, उससे पहले रामेश्वरम में विधिवत पूजा-पाठ संपन्न किया गया.

रामेश्वरम में अग्नि तीर्थ पर तट यह पूजा की गई. अग्नि तीर्थ के बारे में कहा जाता है कि यही वह जगह है जहां भगवान राम और सीता ने लक्ष्मण के साथ भगवान शिव की मूर्ति बनाई थी. इसी मूर्ति वाले स्थान को भक्तगण रामेश्वरम शिव मंदिर मानते हैं. यह बहुत पवित्र स्थल है जहां हजारों की संख्या में भक्त आते रहते हैं. कोरोना वायरस के हालात के मद्देनज़र शंकराचार्य मठ में पूजा संपन्न की गई. यह मठ रामेश्वर मंदिर के एकदम पास है.

यह खास किस्म की पूजा स्थानीय पुजारियों ने संपन्न कराई. इस दौरान शहर के स्थानीय लोग और हिंदू मुन्नानी संगठन के सदस्य उपस्थित रहे. इस पूजा के बाद रामेश्वरम की मिट्टी डाक के माध्यम से अयोध्या भेजी जाएगी. रामेश्वरम की पावन मिट्टी को सोना जड़ित खड़ाऊ में भरा गया जिसे स्पीड पोस्ट के माध्यम से अयोध्या पहुंचाया जाएगा. अयोध्या में 5 अगस्त को मंदिर का भूमि पूजन प्रस्तावित है, जिसके लिए देश के विभिन्न हिस्सों से मिट्टी मंगाई जा रही है.

National Sports Day 2020: कोरोना के वजह से खेल दिवस पर नहीं हो सकता है पुरस्कार समारोह

भारत ने दी मंजूरी, देश में कैम्पस खोलेगी विदेशी यूनिवर्सिटी

International Tiger Day पर CM YS Jagan ने जारी किया पोस्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -