पुण्यतिथि: आज ही के दिन विदा हुए महान कवि 'दिनकर'
पुण्यतिथि: आज ही के दिन विदा हुए महान कवि 'दिनकर'
Share:

हिंदी भाषा के महान कवि रामधारी सिंह दिनकर का जन्म 23 सितम्बर 1908 में बिहार के मुंगेर जिले में हुआ था, छायावादी और ओजस्वी राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत कवि दिनकर साहब का जन्म बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था उनके पिता किसान थे, रामधारी सिंह दिनकर जब दो वर्ष की छोटी सी उम्र में थे तभी उनके पिता का स्वर्गवास हो गया था.

 पटना विश्वविद्यालय से बी. ए. ऑनर्स की डिग्री करने के बाद इन्हें  प्रधानाध्यापक का पद मिला, कुछ समय बाद इस पद से इस्तीफा देने के बाद दिनकर जी को बिहार सरकार के अधीन  सब-रजिस्ट्रार के पद पर आसीन रहे थे. इस पद पर रहते हुए रामधारी सिंह दिनकर ने समूचे बिहार के हालतों को काफी नजदीक से देखा था बस इसी का प्रभाव था जो उनकी कविताओं में दिखाई देता है. 

रामधारी दिनकर की प्रमुख रचनाओं की अगर बात करे तो रश्मिरथी, हुंकार, रसवंती, सामधेनी आदि है. दिनकर जी की इन सभी रचनाओं में राष्ट्रभक्ति और छायावाद का एक शानदार दृश्य झलकता है. इनमें से रश्मिरथी को दिनकर साहब का महाकाव्य कहा जाता है, साथ ही कई मायनों में यह एक तरह से जादुई रचना भी कही जाती है. आज ही के दिन यानी 24 अप्रेल 1974 को चेन्नई में दिनकर जी का स्वर्गवास हो गया था लेकीन अपनी कविताओं और रचनाओं के माध्यम से वो आज भी हमारे बीच मौजूद है. 

पुण्यतिथि: ऑस्कर विजेता 'सत्यजीत रे' आज हुए थे दुनिया से विदा

कैसे 93 मिनट ने बदल दी सत्यजीत रे की ज़िंदगी...

Birthday special: क्रिकेट का भगवान आज मना रहा है अपना 45 वां जन्मदिन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -