दूरसंचार मंत्री ने कहा रामायण, महाभारत, शहीदों पर जारी होंगे डाक टिकट

नई दिल्ली : सरकार रामायण और महाभारत जैसे प्रचीन ग्रंथों के साथ देश की स्वाधीनता की लड़ाई में प्राणों की आहुति देने वाले बटुकेश्वर दत्त, सुखदेव, अशफाकउल्लाह खान जैसे स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति में डाक टिकट जारी करेगी। भारतीय डाक विभाग मोहम्मद रफी और किशोर कुमार जैसे मशहूर कलाकारों के सम्मान में भी डाक टिकट जारी करेगा। महिला सशक्तिकरण के उपर एक डाक टिकट जारी करते हुए दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा, ‘मैंने इस बारे में डाक टिकट संग्रह बोर्ड के साथ चर्चा की है।

डाक टिकटें रामायण और महाभारत श्रृंखला पर जारी की जानी चाहिए। यह देश की महान सांस्कृतिक धारणाओं का सम्मान होना चाहिए।’ उन्होंने कहा कि विभिन्न हस्तियों पर जारी डाक टिकटें केवल स्मृति के तौर पर सहेज कर रखने के लिये नहीं बल्कि नियमित उपयोग के लिये उपलब्ध होंगी। प्रसाद ने कहा कि अगर कोई चाहता है कि सुभाष चंद्र बोस पर डाक टिकट हो, यह डाकघर में उपलब्ध होना चाहिए। अगर कोई चाहता है कि भगत सिंह पर डाक टिकट हो, इसे उपलब्ध होना चाहिए। हमारी सरकार का रूख बिल्कुल साफ है कि विभिन्न लोगों ने देश के निर्माण में योगदान दिया है। इसे करने का तरीका अलग-अलग हो सकता है, लेकिन हम सबका सम्मान करेंगे।

उन्होंने ने कहा कि डाक विभाग को निर्देश दिया है कि वह देश भर में प्रमुख हस्तियों पर डाक टिकटें नियमित इस्तेमाल के लिये उपलब्ध कराये। सरकार भाकपा के अनुरोध पर वापंथी नेता तथा पूर्व सांसद भुपेश गुप्त पर डाक टिकट जारी करेगी। उन्होंने कहा कि सुखदेव, बटुकेश्वर दत्त, अशफाकउल्लाह, रामप्रसाद बिस्मिल और खुदीराम बोस पर डाक टिकटें जारी की जाएंगी।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -