बिना अग्नि के हुई थी सीता की अग्निपरीक्षा, सुनिए मजेदार किस्सा
बिना अग्नि के हुई थी सीता की अग्निपरीक्षा, सुनिए मजेदार किस्सा
Share:

जब से लॉक डाउन लगा है रामानंद सागर की रामायण एक बार फिर टीवी पर प्रसारित होने लगी थी | वहीं पहले यह दूरदर्शन पर आती थी अब स्टार प्लस पर आती है | रामायण लोगो के दिलो में ऐसी बसी की पहले एक फिर दूसरे चैनल पर इसका प्रसारण करना पड़ा था| इसके अलावा  रामायण के कई सीन के पीछे की कहानी एक्टर सुनील लहरी ने सुनाई है . वहीं अब अपने नए वीड‍ियो में एक्टर  ने रामायण के दो ऐसे सीन्स के बारे में बताया है जिनके बिना ये कथा कभी पूरी हो ही नहीं सकती थी. उन्होंने सीता की अग्न‍िपरीक्षा और रावण के पुष्पक विमान के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. रामायण के लक्ष्मण यानी सुनील लहरी ने वीड‍ियो साझा करते हुए रामायण के इन दो बिहाइंड द सीन्स पर चर्चा की है. वहीं उन्होंने बताया- 'अग्न‍िपरीक्षा का जो सीक्वेंस था, उसे दो अलग-अलग शॉट्स को मिलाकर बनाया गया था. पहले अग्न‍ि का शॉट लिया गया और फिर सीता जी का शॉट लिया गया और फिर दोनों को मर्ज किया गया.

सुनील लहरी ने रावण के पुष्पक विमान वाले इंट्रेस्ट‍िंग सीक्वेंस के बारे में भी बताया था की 'पुष्पक विमान को ढूंढने के लिए बहुत सी किताबों का रिफरेंस लिया गया. बहुत से चित्र बनाए गए. और जो फाइनल हुआ उसे ही टीवी पर आप देख सकते हैं.' सुनील ने यह भी बताया क‍ि इस सीन की शूट‍िंग क्रोमा में हुई थी. एक्टर सुनील लहरी ने हवाई जहाज के आव‍िष्कार को पुष्पक विमान से जोड़ते हुए अपने विचार सामने रखे थे. सुनील  कहा- 'मुझे कहीं ना कहीं ये लगता है क‍ि एरोप्लेन की जो डिस्वकरी है वो रामायण से रिफरेंस लेकर ही की गई है. 

क्योंकि मेरे ख्याल से एरोप्लेन का जो आव‍िष्कार है वो लगभग 150 साल पुरानी है जबकि रामायण हजारों साल पुरानी है. सीरियल 'रामायण के बीटीएस सीन्स के बारे में जिक्र करने से पहले सुनील लहरी ने सभी लोगों को गुरु पूर्ण‍िमा की बधाई भी दी. एक्टर ने बताया- 'मेरा मानना है क‍ि किसी भी इंसान या जानवर हो, उसके जीवन में सबसे पहली गुरु होती है मां, इसल‍िए सभी मांओं को मेरी ओर से बहुत बहुत नमन और बधाई'. जानकारी के लिए बता दें रामायण सीरियल अब अपने समापन की और  है. इसके पश्चात् बहुत जल्द उत्तर रामायण शुरू हो जाएगा .

 

कहत हनुमान की अदकारा ने छोड़ा शो, सीरियल को छोड़ने की बताई यह खास वजह

शूटिंग से पहले सुरक्षा नियमो के साथ किया हीरोइन का मेकअप

टीवी की इन हसीनाओ ने साउथ की फिल्मों में दिखाया दम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -