रामानंद सागर की रामायण में जुगाड़ से किये यह काम

रामानंद सागर की रामायण तीन दशक पहले टीवी पर प्रसारित हुई थी. इसके साथ ही उस जमाने में कम संसाधन, छोटे बजट के बावजूद सीरियल ने दर्शकों को ऐसी भव्य प्रस्तुति दिखाई की हर कोई देखता ही रह गया. वहीं सीरियल में कलाकारों की एक्टिंग तो पसंद की ही गई, लेकिन वीएफएक्स भी चर्चा का विषय बने. वहीं अब प्रेम सागर ने रामायण शूटिंग से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताई हैं, जिन्हें जान आप भी समझ जाएंगे कि उस जमाने में ऐसा सीरियल बनाना कितनी बड़ी चुनौती थी. वहीं प्रेम सागर बताते हैं कि शो में कई वीएफएक्स ऐसे थे जिनमें तकनीक कम और जुगाड़ ज्यादा था. वहीं वो कहते हैं- अगर सुबह की शूटिंग होती थी, तो हम अगरबत्ती के धुंए के जरिए कोहरा दिखाया करते थे. वहीं अगर रात में शूटिंग होती थी तो रुइ के जरिए बादल बनाए जाते थे. इसके साथ ही प्रेम कहते हैं- हम कई बार रात की शूटिंग के समय शीशे पर रुई लगा दिया करते थे. फिर उसे कैमरे में फिट कर शूट करते थे. वहीं स्लाइड प्रोजेक्टर में कई ऐसी स्लाइड का इस्तेमाल किया गया, तब ऐसे इफेक्ट देखने को मिले.

रामायण में वैसे तो कई सीन्स यादगार हैं, परन्तु कुछ ऐसे भी थे जिन्हें देख रोंगटे खड़े हो गए. वहीं ऐसा ही एक सीन था हिमालय पर भगवान शिव का नृत्य. अब उस सीन को दिखाने में कई तरह के जुगाड़ करने पड़े थे. इस बारे में प्रेम सागर बताते हैं- उस सीन को शूट करने के लिए हमने बैकग्राउंड में एक स्क्रीन का इस्तेमाल किया. फिर प्रोजेक्टर के जरिए छोटे ग्रहों की तस्वीरें दिखाई. वहीं रामायण में युद्ध के सीन्स भी काफी आकर्षक लगे थे. वो तीरों का एक दूसरे से टकराना, बादलों का गरजना, सभी इफेक्ट्स दर्शकों के मन में आज भी ताजा हैं. उस जमाने में उन सीन्स को शूट करने के लिए SEG 2000 का प्रयोग किया गया था. वहीं वो उस समय बाजार में नई-नई आई थी और ज्यादा लोग उसके बारे में जानते भी नहीं थे.

आपकी  जानकारी के लिए बता दें की प्रेम सागर के अनुसार स्पेशल इफेक्ट्स के लिए ग्लास मैटिंग का भी सहारा लिया गया था.बता दें कि रामायण की शूटिंग के समय हर कलाकार ने रात-दिन एक कर दिए थे. खुद रामानंद सागर भी कई बार सुबह 3 बजे तक किसी सीन की स्क्रिप्ट लिख पाते थे. परन्तु जैसे ही वो स्क्रिप्ट पूरी होती थी, सीन की शूटिंग शुरू कर दी जाती. वहीं मतलब समय कुछ भी हो, एपिसोड का समय पर प्रसारण होना बहुत जरूरी होता था. शुरू से आखिर तक यही सिलसिला जारी रहा था और करीब 100 आर्टिस्ट ने ये कठिन रूटीन फॉलो किया था. इसे साथ ही इस समय जब देश में लॉकडाउन लगा हुआ है, तब फिर रामायण की काफी चर्चा हो रही है. शो की रिकॉर्ड तोड़ टीआरपी इस बात की ओर इशारा करती है कि शो जरूर पुराना हो, परन्तु अगर कंटेट अच्छा हो और एक्टिंग बेमिसाल, तो दर्शकों का दिल जरूर जीता जा सकता है.

Android Tv : गूगल ने ऑडियो कास्ट की समस्या को किया दूर, जानें कैसे

अब मास्क और सोशल डिस्टन्सिंग का ध्यान रखेगा सीसीटीवी, ऐसे करेगा संस्थान को अलर्ट

रामायण के इस सीन को शूट करते वक्त रो दिया था सेट पर मौजूद हर शख्स

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Live Election Result

Gujarat BJP CONGRESS
182 158 16
Himachal Pradesh CONGRESS BJP
68 40 25

Most Popular

- Sponsored Advert -