रामानंद सागर ने इसलिए नहीं दिए बीबीसी को 'रामायण' के राइट्स,
रामानंद सागर ने इसलिए नहीं दिए बीबीसी को 'रामायण' के राइट्स,
Share:

 रामानंद सागार की 'रामायण' को लेकर इस वक्त काफी चर्चा है। इस पुराने शो की वापसी लॉकडाउन के दौरान डीडी नेशनल पर हुई। इसके बाद से शो ने टीआरपी के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए। इसके साथ ही एक दिन ऐसा आया, जब इसने एचबीओ के शो 'गेम ऑफ़ थ्रोन्स' को भी पीछे छोड़ दिया। लेकिन यह पहली बार नहीं है, जब रामायण इतना फेमस हुआ हो। वहीं इससे पहले 90 के दशक में यह अपना जलवा बिखेर चुका है। अरुण गोविल, दीपिका चिखलिया और सुनील लहरी जैसे स्टार्स से सजे इस माइथोलॉजिकल शो ने टीवी के जरिए भारत के घरों में अपनी जगह बनाई। इसकी पॉपुलैरटी इतनी हो गई कि बीबीसी भी इसे टेलिकास्ट करना चाहता था।

 इसके लिए रामानंद सागर और बीबीसी के बीच बातचीत भी हुई थी। एक्टर्स और मेकर्स ब्रिटेन भी गए थे, परन्तु कुछ ऐसा हुआ कि डील नहीं हो पाई। इसका खुलासा भी रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने हाल ही में एक मिडिया रिपोर्टर  को दिए गए एक इंटरव्यू में किया है। बीबीसी के राइट्स खरीदने के मामले को लेकर उन्होंने बताया, 'वे (बीबीसी) एशियाई जनता के लिए रामायण के राइट्स खरीदना चाहते थे। कॉन्ट्रैक्ट साइन करने से पहले एक इंटरव्यू के लिए रामानंद सागर, अरुण गोविल, अरविंद त्रिवेदी और मैं उनके लिवरपुल के स्टूडियो भी गए।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की 'प्रेम ने यह भी बताया कि कैसे यह राइट्स मुद्दा अपने अंतिम चरण तक नहीं पहुंच पाया। इसके साथ ही उन्होंने बताया, 'वे चाहते थे कि अरुण गोविल अपने किरदार 'राम' पूरी ड्रेस और मुकट के साथ स्टूडियों में परेड करें, जिससे वह इसे फ़िल्मा सकें। मैंने और पिता जी ने इस बात को महसूस किया कि यह भारत में पूजे जाने वाले श्री राम की इमेज को तोड़ने का एक सोचा-समझा प्रयास है। हमनें उनकी बात को नकार दिया। लंदन और बर्मिंघम के बीच टेलीफोन पर काफी चर्चा हुई। वहीं आखिरकार, उन्होंने अनुबंध के लिए इनकार कर दिया।' इस तरह रामायण बीबीस पर प्रसारित नहीं हो सका।

Honor Vision X1 स्मार्ट टीवी हुई लॉन्च, जानें कीमत

टीवी के सबसे बड़े 10 विवाद, सुनकर दंग रह जाएंगे आप

टीवी एक्ट्रेस शिवांगी जोशी के दादा का हुआ निधन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -