रामानंद सागर को ऐसे मिले रामायण के बाकी सभी किरदार
रामानंद सागर को ऐसे मिले रामायण के बाकी सभी किरदार
Share:

टीवी का जाना माना शो रामानंद सागर की रामायण ने दर्शकों के दिल में ऐसी जगह बनाई कि उसके बाद दर्शकों को कोई और रामायण कभी रास नहीं आई. इसके साथ ही उस शो ने हर मायने में इतिहास रचा था. शो की अपील दर्शकों के दिल में ऐसी थी कि सभी किरदारों का भगवान तक का दर्जा दे दिया गया था. इसके साथ ही अब ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि शो में सभी कलाकारों ने बेहतरीन काम किया था. लेकिन कैसे हुई थीं इन सितारों की कास्टिंग, आइए जानते हैं पूरी कहानी|रामायण में राम का किरदार निभाया था अरुण गोविल ने. वो इस शो की जान भी थे और शान भी. वहीं अरुण गोविल के काम को लोग आज भी याद करते हैं और उन्हें भगवान राम ही समझते हैं. परन्तु ये बात ज्यादा लोगों को नहीं पता कि अरुण गोविल रामानंद सागर के साथ रामायण से पहले सीरियल विक्रम और बेताल में काम किया था. इसके साथ ही उस शो के बाद अरुण गोविल ने खुद रामायण में राम का रोल प्ले करने की इच्छा जताई थी. परन्तु वो पहले ही ऑडिशन में रिजेक्ट हो गए थे. परन्तु बाद में अरुण गोविल को ही राम का किरदार भी मिला और उनकी मुस्कुराहट ने सभी का दिल भी जीता.अरुण गोविल की ही तरह दीपिका चिखलिया ने भी रामायण से पहले विक्रम बेताल में काम किया था.इसके साथ ही वो सीरियल में राजकुमारी बनी थीं. उन्हें खुद रामानंद सागर ने सीता का रोल प्ले करने के लिए कहा था. वहीं उन्होंने दीपिका से ऑडिशन देने के लिए कहा था. 

वहीं ऐसा बताया जाता है कि दीपिका ने 4 से 5 बार स्क्रीन टेस्ट दिया था, तब जाकर उन्हें सीता का रोल मिला था. इसके साथ ही दीपिका ने बताया कि उन्हें कहा गया था कि सीता ऐसी होनी चाहिए कि जब वो स्क्रीन पर आए तो बताना नहीं पड़े. पब्लिक बताए कि ये सीता है. वहीं रामायण में लक्ष्मण के किरदार को एक्टर सुनील लहरी ने जीवित किया था. अरुण और दीपिका की ही तरह सुनील ने विक्रम बेताल में काम किया था. इसके साथ ही रामानंद सागर ने उन्हें रामायण में काम करने का मौका दिया था. लेकिन हैरानी इस बात की है कि उन्हें लक्ष्मण के किरदार के लिए नहीं साइन किया गया था. बल्कि वो तो शत्रुघ्न का किरदार निभाने वाले थे. क्योंकि एक्टर शशि पुरी ने लक्ष्मण का रोल निभाने से इंकार कर दिया इसके बाद ये रोल सुनील लहरी के पास गया. वहीं रामानंद सागर की रामायण में रावण का किरदार अरविंद त्रिवेदी ने निभाया था. उनका काम इतना बेहतरीन था कि उनके बाद कई कलाकालों ने रावण का रोल निभाया लेकिर हर कोई उनके सामने फीका साबित हुआ. परन्तु खुद अरविंद त्रिवेदी ने बताया था कि वो रामायण में रावण का रोल नही प्ले करना चाहते थे. वो केवट का रोल प्ले करना चाहते थे.

परन्तु रामानंद सागर ने उन्हें देखते ही रावण के लिए चुन लिया था. उन्होंने अरविंद को स्क्रिप्ट पढ़ने के लिए कहा और उसके बाद बिना उन से कोई डायलॉग सुने उन्हें रावण के लिए कास्ट कर लिया| बिना विभीषण के तो रामायण कभी भी पूरी हो ही नहीं सकती, इसलिए रामानंद सागर ने विभीषण के रोल के लिए मुकेश रावल को चुना था. बता दें कि मुकेश रावल रामायण से पहले भी एक चर्चित चेहता थे. बस फर्क ये था कि मुकेश एक थिएटर आर्टिस्ट थे और प्ले किया करते थे. ऐसा कहा जाता है कि रामानंद सागर ने मुकेश को थिएटर के दौरान ही पसंद कर लिया था. उन्हें मुकेश की एक्टिंग इतनी पसंद आई थी कि उन्होंने तुरंत उन्हें विभीषण के रोल के लिए चुन लिया था.रामायण में हनुमान का किरदार दारा सिंह ने निभाया था. उनके काम का हर कोई कायल था और जिस अंदाज में उन्होंने हनुमान का रोल निभाया वो काबिले तारीफ था. परन्तु  ये बात कम ही लोगों को पता है कि खुद दारा सिंह हनुमान का रोल करने से बच रहे थे. ऐसा बताया जाता है क्योंकि उस समय दारा सिंह की उम्र 60 साल हो चली थी, इसलिए वो चाहते थे कि ये रोल कोई नौजवान निभाए. लेकिन रामानंद सागर नहीं माने और उन्होंने दारा सिंह को ही हनुमान निभाने के लिए मना लिया.रामानंद सागर की रामायण की ये खास बात रही है कि शो का हर किरदार खूबसूरती से गढ़ा गया था. वहीं इसी कड़ी में ललिता पवार ने शो में मंथरा का किरदार निभाया था. ललिता पवार ने रामायण करने से पहले कई उतार चढ़ाव देख लिए थे. 

'तारक मेहता' के इस एक्टर की बिल्डिंग सील, मिले कोरोना पॉजिटिव

TVS Radeon BS6 बाइक हुई लॉन्च, ये है खास फीचर

बिना ऑडियंस पहली बार शूट होगा कपिल शर्मा शो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -