मूर्छित हो गए थे लक्ष्मण, हनुमान ने ऐसे बचाई जान
मूर्छित हो गए थे लक्ष्मण, हनुमान ने ऐसे बचाई जान
Share:

रामायण सीरियल की कहानी तेजी से आगे बढ़ रही है बुधवार रात जनता को लक्ष्मण के मूर्छित होने और हनुमान के संजीवनी बूटी लाने की कहानी देखने को मिली. वहीं इस एपिसोड में हमने देखा कि लंका युद्ध क्षेत्र में राम द्वारा कुम्भकर्ण का वध होने से रावण काफी आहत है और विलाप कर रहा है. इसके साथ ही अपने पिता को विलाप करता देख मेघनाथ क्रोधित हो उठता है और राम-लक्ष्मण की जान लेने की शपथ खाता है. मेघनाथ युद्ध क्षेत्र में जाता है और राम-लक्ष्मण को युद्ध के लिए ललकारता है. वहीं मेघनाथ की ललकार से नाराज लक्ष्मण युद्ध के लिए जाते हैं, परन्तु इस बार वो अपने मायावी चाल से लक्ष्मण पर शक्ति वाण से प्रहार करता है, जिससे वह घायल हो कर जमीन पर गिर जाते हैं.

इसके साथ ही मुर्छित लक्ष्मण को हनुमान, राम के पास ले जाते हैं और राम उन्हें देख शोक में डूब जाते हैं. इसके बाद सभी लक्ष्मण के इलाज का उपाय ढूंढने लगते हैं. विभीषण सुझाव देते हैं कि हनुमान सुषैण वैद्य को लेकर आएं, वो लक्ष्मण का इलाज कर सकते हैं. वहीं सुषैण वैद्य पहले लक्ष्मण का इलाज करने के से मना कर देते हैं परन्तु  राम और विभीषण के आग्रह करने पर वे इलाज को तैयार हो जाते हैं. सुषैण वैद्य श्रीराम से कहते हैं कि अगर वे अपने भाई को जीवित देखना चाहते हैं तो इनके इलाज के लिए बिना समय गंवाए हिमालय पर्वत से संजीवनी बूटी लेकर आएं. वहीं वैद्य के सुझाव पर हनुमान श्रीराम की आज्ञा लेकर संजीवनी बूटी के लिए निकल पड़ते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें की हनुमान हिमालय पर जाकर संजीवनी ढूंढते हैं और दूसरी तरफ सभी उनका इंतजार करते हैं. परेशानियों का सामने करने और बूटी को ढूंढ लेने के बाद हनुमान पूरा पहाड़ उठाकर लंका की रणभूमि में पहुंच जाते हैं. हनुमान को देखकर श्रीराम के साथ-साथ विभीषण, जामवंत, सुग्रीव, अंगद सहित अन्य सभी लोग खुश हो जाते हैं. इसके बाद सुषैण वैद्य संजीवनी बूटी से प्रार्थना करते हुए उन्हें चुनकर एक लेप बनाते हैं और मुर्छित लक्ष्मण की चोट की जगह लगाते हैं.इसके साथ ही लक्ष्मण को संजीवनी बूटी का घोल भी पिला देते हैं. वहीं थोड़ी देर बाद औषधियों का असर होता है लक्ष्मण होश में आ जाते हैं. वहीं यहां रावण इस बात को जानकर क्रोधित होता है और अब वो राम और उनकी सेना को हराने की नई तरकीब सोचने लगता है.

लॉकडाउन में गरीबों को मिले फ्री इंटरनेट और टीवी सर्विस, SC में याचिका दाखिल

इस प्लस साइज़ टीवी एक्ट्रेस ने बोल्ड ड्रेस पहनकर लॉकडाउन में भी ढाया कहर

पत्नी को किस करते समय ना चुभे दाढ़ी इस वजह से यह एक्टर रहता है क्लीन शेव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -