एक ट्रक क्‍लीनर से मशहूर राइटर बने थे 'रामानंद सागर', रामायण के कारण आज भी है अमर
एक ट्रक क्‍लीनर से मशहूर राइटर बने थे 'रामानंद सागर', रामायण के कारण आज भी है अमर
Share:

एक समय में टीवी सीरियल रामायण से टीवी इंडस्ट्री में अपनी ख़ास पहचान बनाने वाले रामानंद सागर का आज जन्मदिन है. आप सभी को बता दें कि रामानंद सागर का जन्म 29 December 1917, में हुआ था. सारी दुनिया उन्‍हें रामानंद सागर के नाम से जानती है लेकिन उनका असली नाम चंद्रमौलि चोपड़ा था. आप सभी को बता दें कि उनकी रामानंद नाम उनकी मैटर्नल ग्रैंडमदर ने दिया जो निसंतान थीं और उन्‍हें गोद लेकर पेशावर से काश्‍मीर ले आयी थी. बताया जाता है मुंबई आने से पहले उन्‍होंने पंजाब युनिवर्सिटी से संस्‍कृत और पर्शियन में डिग्री हासिल की और उसमे उन्‍हें गोल्‍डमैडल भी मिला था.

उसके बाद उन्होंने ट्रक क्‍लीनर, चपरासी, क्‍लर्क, साबुन बेचने वाले और सुनारी में अप्रेंटिसशिप और फिर वह दैनिक मिलाप नाम के समचारपत्र के संपादक भी रहे और रामानंद बेदी, रामानंद कश्‍मीरी और रामानंद चोपरा के पेन नेम से उन्‍होंने कई उपन्‍यास, शॉर्ट स्‍टोरीज और कवितायें भी लिखीं. इसके बाद 1942 में उन्‍हें टीबी हो गया और इस बीमारी से अपनी लड़ाई को लेकर उन्‍होंने एक किताब लिखी जिसका नाम रहा ''डायरी ऑफ ए टीबी पेशेंट''. वहीं यह कहानी लाहौर की मैग्‍जीन ''आदाब ए मशरिक'' में कालम की सीरीज के तौर पर छपी.

इसके बाद साल 1932 में उन्‍होंने बतौर क्‍लैपर ब्‍वॉय फिल्‍मी दुनिया में सफर शुरू किया और 1949 में वे मुंबई आ गए और यहां उन्‍होंने पृथ्‍वी थियेटर में पृथ्‍वीराज कपूर के साथ बतौर असिस्‍टेंट स्‍टेज मैनेजर काम करना शुरू किया. इसके बाद इन्होने राजकपूर की कामयाब फिल्‍म बरसात की कहानी लिखी. इससे यह खूब मशहूर हुए. वहीं उन्होंने कई टीवी धरावाहिकों का निर्माण और निर्देशन किया और उन्होंने धारावाहिक रामायण बनाया. इस शो ने उन्‍हें हर घर में पहचान दिलाई. आज भी उन्हें उनके इसी शो के लिए याद किया जाता है. फिलहाल वह हमारे बीच नहीं है लेकिन आज भी उनके शो के कारण लोग उन्हें याद करते हैं.

'सिलसिला..' के बाद जल्द ही यहाँ नजर आने वाली हैं दृष्टि धामी!

बिग बॉस 12: बेघर होते ही सुरभि ने खोला दीपिका पर भड़कीं सुरभि राणा, कहा- 'वो मुझसे...'

कपिल के शो में सनी लियोनी भी मचाएंगी धूम, तस्वीरें हुई वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -