मोदी ने लिया था कुंवर बाई से आशीर्वाद, रमन ने किया एक लाख रू से सम्मानित

Feb 24 2016 08:19 AM
मोदी ने लिया था कुंवर बाई से आशीर्वाद, रमन ने किया एक लाख रू से सम्मानित

रायपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को छतीसगढ़ के ग्राम कुरूभाठ (डोगरगढ़) में आयोजित विशाल सभा को सम्बोधन करने आये थे। तभी मोदी ने 104 वर्षीय कुंवर बाई को स्वच्छ भारत मिशन के तहत सम्मानित किया था। और कुंवर बाई के चरण छूकर आशीर्वाद भी लिया था।

कौन ​है कुवर बाई?
धमतरी जिले के गांव कोटाभर्री की रहने वाली 104 वर्षीय कुंवर बाई ने बकरी बेचकर अपने घर में शौचालय बनाने और अपने गांव के लोगों को प्रेरित करने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वस्थ मिशन के तहत कुंवर बाई को सम्मानित किया था। और पैर छूकर आशीर्वाद भी लिया था। 
22 हजार रू की 8 से 10 बकरी बेच कर कुंवर बाई ने अपने घर में दो शौचालय का निर्माण करवाया था, और गांव वालों को भी शौचालय के फायदे बताये थे। इसके कारण ही उन्हें यह सम्मान दिया गया था। आश्चर्यजनक करने वाली बात तो यह है कि, कुंवर बाई एक गांव में रहती है। और ना टीवी.ना ही अखबार पढ़ती है फिर भी उन्होंने अपने घर में दो शौचालय का निर्माण करवाया है। लोगों का कहना है कि किसी ने, कुंवर बाई को स्वस्थ मिशन की जानकारी दी थी, तभी उन्होंने शौचालय बनवाने का निर्णय लिया था।

रमन सिंह ने की कुंवर बाई की सराहना
छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने बस्तर एवं दक्षिण क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण की बैठक की अध्यक्षता में कुंवर बाई की सराहना करते हुए कहा कि धमतरी जिले के ग्राम कोटभर्री की वृद्ध माता ने जो कार्य किया है। उस कार्य के लिए देश के प्रधानमंत्री तक ने सरहाना की हैै, और साथ में कुंवर बाई को सम्मानित भी किया। हमे गर्व की हमारे प्रदेश में इस तरह के लोग आज भी मौजूद है जो शासन की योजनाओं का सम्मान करते है। और लोगों को भी योजनाओं के प्रति जागरूक करते है। 

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कुंवर बाई को एक लाख रू की राशि देने का ऐलान किया हैं, यह राशि कुंवर बाई को शौचालय मिशन के योगदान में देने के लिये दी जा रही है।