रमजान में ऐसे लोग नहीं रख सकते रोजा, मिलती है छूट
रमजान में ऐसे लोग नहीं रख सकते रोजा, मिलती है छूट
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि इस बार रमजान 7 मई को मनाई जाने वाली है. इसी के साथ इन दिनों रोजा रखा जाता है. आप सभी को बता दें कि रोजा इस्लाम की पांच अहम बातों में से एक है जो सभी बालिग पर वाजिब है. जी हाँ, आपको बता दें कि वाजिब का मतलब करना ही होगा होता है और यह नहीं करने पर गुनाह के भागीदार माने जाते हैं. जी हाँ, कहते हैं हर बालिग़ को रमजान के दौरान रोजे रखने ही होते हैं. वैसे अब आप सोच रहे होंगे कि कोई बीमार हो या फिर कोई मजबूरी हो तो वो क्या करेगा? तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि क्या हों सकता है ऐसी कंडीशन में. जी हाँ, रोजे में छूट दी जाती है. कुछ हालात ऐसे भी होते हैं जिनमे रोजे में छूट मिल जाती है. आइए जानते हैं उनके बारे में.

रोजे में छूट- 


1. बीमार के लिए माफी- कहा जाता है अगर कोई बीमार है, जिसमें डॉक्टर ने भूखे रहने से मना किया है या फिर वो कुछ ऐसी दवा खा रहा है जिसे छोड़ने से उसकी बीमारी बढ़ जाएगी तो वो रोजा छोड़ सकता है. जी हाँ, ऐसी स्थिति में रोजा ना रखा जाए तो भी अल्लाह माफ़ कर देता है.

2. यात्रा के दौरान छोड़ सकते हैं रोजा- कहते हैं कोई लंबी यात्रा पर है और अगर रोजा रखने में परेशानी आ सकती है तो रोजा छोड़ा जा सकता है लेकिन छोड़े हुए रोजे का बदला बाद में रोजा रख कर पूरा करना होगा. जी हाँ, यात्रा के दौरान रोजा छोड़कर वह बाद में रोजा रखे तो ही सब सफल होता है.

3. प्रेग्नेंट औरतें को छूट- कहते हैं प्रेग्नेंट औरतें या नई-नई मां बनने वाली महिलाएं, जो बच्चे को दूध पिलाती हैं, वह भी रोजा नहीं रख सकतीं हैं. इसी के साथ ही बुजुर्ग और छोटे बच्चों को भी रोजा रखने में छूट दी गई है वह रोजा नहीं रख सकते हैं.

इन संदेश और इमेज को भेजकर दें अपनों को रमजान मुबारक

अगर रमजान की तारीख को लेकर है असमंजस तो पढ़े यह खबर

यहाँ जानिए कब से शुरू होगा रमजान का पाक महीना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -