रोजा माह में मदीना में लगता है दुनिया का सबसे लम्बा इफ्तार का दस्तरख्वान
रोजा माह में मदीना में लगता है दुनिया का सबसे लम्बा इफ्तार का दस्तरख्वान
Share:

रमजान उल मुबारक के मुक़द्दस महीने में अल्लाह की रहमते और बरकतें बरसती हैं. इसी का तोहफा पाने के लिए हर इस्लाम धर्म का शरखस रोजा रखता है. कहते हैं रोजा रखने वाले को जन्नत के दरवाजे मिलते हैं. इसी लिये हर जगह का माहौल खुशगवार रहता है और हरतरफ रमजान की बरकत दिखाई देती हैं, रमजान के महीने में रोज़ेदार ज्यादा से ज्यादा अल्लाह की इबादत में अपना वक्त गुजारते हैं. ये माह उन सभी के लिए बेहद ही खास होता है.

इस बारे में नबी पाक ने फरमाया जिसने किसी रोज़ेदार को रोज़ा इफ्तार कराया उसे रोज़े रखने वाले का जितना सवाब मिलता है और रोज़ेदार के सवाब में से किसी तरह की कमी और कटौती नही होती है. रोज़ेदार को रोज़ा इफ्तार कराना बहुत बड़ा सबब है, इसी कारण से लोग इफ्तार पार्टी का आयोजन करते हैं और रोजेदारों को इफ्तार कराते हैं.

इसी माह में सऊदी अरब के मुक़द्दस शहर मदीना मुनव्वरा में रमज़ान के दिनों में दिल को छू लेने वाला नजारा होता. जानकारी दे दें, नबी की मस्जिद में कई किलोमीटर लम्बा दस्तरख्वान लगता है, जिस पर इफ्तार का सामान मदीने के स्थानीय नागरिक और अन्य लोग लाते हैं. जानकारी के अनुसार मस्जिद नबवी में हर साल करीब 10 से 12 लाख रोजेदार एक साथ रोजा इफ्तार करते हैं,इसी कारण मदीना मुनव्वरा की मस्जिद ए नबीवी में दुनिया का सबसे बड़ा रोजा इफ्तार होता हैं. 

(दस्तरख्वान - वह कपड़ा जिसके ऊपर खाने के लिए भोजन के थाल आदि सजाये या रखे जाते हैं।)

रमज़ान के महीने में बाजार में नहीं है रूह अफ़ज़ा, जानें क्या है कारण

जानिए इस्लाम धर्म में क्या होता है हरे रंग का महत्व

रमज़ान में रातभर घूमना भी है गुनाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -