2 अप्रैल को है रामनवमी, जानिए रामनवमी पूजन का शुभ मुहूर्त

Mar 31 2020 08:00 AM
2 अप्रैल को है रामनवमी, जानिए रामनवमी पूजन का शुभ मुहूर्त

आप सभी को बता दें कि हिंदू धर्म में रामनवमी के पर्व को बहुत ही खास महत्व दिया जाता हैं. जी दरअसल यह एक पावन पर्व माना जाता हैं और यह पर्व प्रभु श्रीराम को समर्पित कहते हैं. आप सभी को बता दें कि इसी दिन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम का जन्म हुआ था. ऐसे में रामनवमी के दिन प्रभु राम की विशेष आराधना व पूजा पाठ करते हैं और आपको बता दें कि इस बार रामनवमी तिथि कब हैं और शुभ मुहूर्त क्या हैं पूजन विधि क्या हैं इन सब के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

वैसे तो रामनवमी का त्योहार हर साल चैत्र शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को पड़ता हैं लेकिन इस साल यह तिथि दो अप्रैल को पड़ रही हैं. इस कारण राम नवमी दो अप्रैल को मनाई जाएगी. वहीँ अगर धार्मिक ग्रंथों को माने तो त्रेतायुग में इसी तिथि के दिन अयोध्या में राजा दशरथ और माता कौशल्या के यहां भगवान राम का जन्म हुआ था. प्रभु राम भगवान विष्णु के ही अवतार हैं.

जानिए रामनवमी पूजन का शुभ मुहूर्त -
2 अप्रैल, गुरुवार सुबह 11:10 बजे से दोपहर 1: 38 बजे तक
नवमी ति​थि आरंभ-  3: 39
नवमी तिथि समाप्त- 2:42

आप सभी को बता दें कि रामनवमी के दिन भगवान श्रीराम की उपासना की जाती हैं राम जी की मूर्तियों को गंगा जल से स्नान कराया जाता हैं उनकी मूर्ति को पालने में झुलाया जाता हैं इस दिन भक्त रामायण का पाठ करते हैं साथ ही उनके स्मरण में रामरक्षा स्तोत्र का पाठ भी करते हैं. इसी के साथ इस दिन राम मंदिर में भगवान राम के भजन कीर्तन किए जाते हैं और भक्त झांकियां भी निकालते हैं. कहा जाता है इस दिन लोग व्रत उपवास रखकर पूजा पाठ करते हैं और रामनवमी के दिन सुबह उठकर स्नान कर साफ वस्त्र धारण करना चाहिए और पूजा स्थल पर पूजन सामग्री के साथ बैठकर भगवान राम की पूजा विधि विधान के साथ करना चाहिए जिससे लाभ होता है.

ज्योतिष के अनुसार जानिए कब खत्म होगा कोरोना का प्रकोप?

आप नहीं जानते होंगे भोलेनाथ से जुड़े यह रहस्य

नवरात्र के 9 दिन जरूर करें इस पौराणिक कथा का श्रवण