आज राम नवमी के दिन इस विधि से करें हवन, हर बाधा होगी दूर
आज राम नवमी के दिन इस विधि से करें हवन, हर बाधा होगी दूर
Share:

आज चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि है और आज ही के दिन भगवान राम का जन्‍म हुआ था। आप सभी को बता दें कि इस साल रामनवमी 10 अप्रैल, रविवार को यानी आज है। जी हाँ और यह चैत्र नवरात्रि का आखिरी दिन भी है। ऐसे में इस दिन हवन करने और कन्‍या पूजन करने का विशेष महत्‍व है। जी दरअसल यह मान्‍यता है कि यदि इस दिन विधि-विधान से हवन-पूजन किया जाए और श्री राम की पूजा की जाए तो सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

हवन सामग्री- आपको बता दें कि चैत्र नवरात्रि के आखिरी दिन यानी कि रामनवमी के हवन में कुछ चीजों का उपयोग जरूर करें। इसमें आम की लकड़ी, नीम, पंचमेवा, जटा वाला नारियल, गोला, जौ, आम की लकड़ी, गूलर की छाल, चंदन की लकड़ी, अश्वगंधा, मुलेठी की जड़, कपूर, तिल, चावल, लौंग, गाय की घी, इलायची, शक्कर, नवग्रह की लकड़ी, आम के पत्ते, पीपल का तना, छाल, बेल, आदि शामिल हैं।

रामनवमी पर हवन की विधि- आज स्‍नान करके साफ कपड़े पहन लें। ध्यान रहे बेहतर होगा कि लाल, पीले या नारंगी रंग के कपड़े पहनें। अब इसके बाद किसी उपयुक्‍त जगह को गंगाजल से शुद्ध करके हवन कुंड बनाएं। अब आम के पेड़ की लकड़ी और कपूर की मदद से कुंड में अग्नि प्रज्जवलित करें। इसके बाद पूरे मंत्रोच्‍चार के साथ सभी देवी- देवताओं के नाम की आहुति दें और हवन संपूर्ण करें। वहीँ हवन के आखिर में आरती करें और भगवान को भोग लगाएं। इस दिन कन्या पूजन जरूर करें। कहा जाता है ऐसा करने से मां दुर्गा का भरपूर आशीर्वाद मिलता है।

नवरात्र: महानवमी के दिन जरूर पढ़े माँ सिद्धिदात्री के ये चमत्कारी मंत्र

अब जेलों में बजेगा महामृत्युंजय और गायत्री मंत्र, जेल मंत्री ने दिया आदेश

शत्रु से लेकर असाध्य रोग तक हर मनोकामना के लिए है हनुमान जी के अलग-अलग मंत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -