रामनाथ कोविंद ने संसद की लोक लेखा समिति के शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया
रामनाथ कोविंद ने संसद की लोक लेखा समिति के शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा लोक लेखा समिति (पीएसी) संसदीय प्रणाली में संयम, विवेक और उपयुक्तता को बरकरार रखती है। संसद के शताब्दी समारोह की लोक लेखा समिति में बोलते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि गांधीजी का मानना ​​था कि स्वच्छ सार्वजनिक जीवन के लिए लेखांकन महत्वपूर्ण है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कौटिल्य के समय से सार्वजनिक लेखांकन के सिद्धांत में कोई बदलाव नहीं आया है। उन्होंने यह भी जोर दिया "संसदीय समितियां, सामान्य रूप से, और लोक लेखा समिति (पीएसी), विशेष रूप से, गारंटी देती है कि कार्यपालिका प्रशासनिक मामलों के मामले में विधायिका के प्रति जवाबदेह है। संसदीय लोकतंत्र उनके बिना अधूरा होगा।" 

राष्ट्रपति ने कहा "यह लोगों की ओर से कार्यपालिका को खाते में रखने का यह घटक है," उन्होंने आगे कहा, "यह लोक लेखा समिति के कामकाज के केंद्र में है।" "इसका वास्तविक कर्तव्य जवाबदेही के इस तत्व द्वारा परिभाषित किया गया है।" 

उन्होंने महात्मा गांधी के इस दावे का हवाला दिया कि "सार्वजनिक जीवन के लिए लेखांकन उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि स्वच्छता सामाजिक जीवन के लिए है।" लोक लेखा समिति, राष्ट्रपति के अनुसार, ऐसी उच्च आकांक्षाओं और अपेक्षाओं पर खरी उतरी है। "दशकों में इसका एक सराहनीय और उत्कृष्ट ट्रैक रिकॉर्ड है।"

एजाज पटेल के इतिहास रचते ही लगी Memes की झड़ी

जानिए कौन है एजाज पटेल? जिसने झटके टीम इंडिया के 10 विकेट

टंट्या भील के पास थी आलौकिक शक्तियां, कहलाते थे 'इंडियन रॉबिन हुड'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -