राम नाथ कोविंद ने ढाका में  ऐतिहासिक काली मंदिर का उद्घाटन किया
राम नाथ कोविंद ने ढाका में ऐतिहासिक काली मंदिर का उद्घाटन किया
Share:

 

ढाका: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 1971 में पाकिस्तानी सेना द्वारा ध्वस्त किए जाने के पचास साल बाद 17 दिसंबर को ढाका में पुनर्स्थापित श्री रमना काली मंदिर का उद्घाटन किया, और मंदिर को भारत-बांग्लादेश सांस्कृतिक और आध्यात्मिक सहयोग के प्रतीक के रूप में चित्रित किया।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 1971 के मुक्ति संग्राम में पाकिस्तान से बांग्लादेश की मुक्ति के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेने के लिए अपने समकक्ष एम अब्दुल हामिद के निमंत्रण पर बांग्लादेश का दौरा कर रहे हैं। पुनर्निर्मित मंदिर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रथम महिला सविता कोविंद ने पूजा-अर्चना की।

1971 में, पाकिस्तानी सेना के 'ऑपरेशन सर्चलाइट', जिसका उद्देश्य देश के प्रतिरोध आंदोलन था, ने मंदिर को पूरी तरह से नष्ट कर दिया। पाकिस्तानी सेना ने दरगाह में आग लगा दी, जिसमें पूजा करने वालों और वहां रहने वालों सहित कई लोग मारे गए। मंदिर के जीर्णोद्धार को भारत का समर्थन प्राप्त था।

राष्ट्रपति कोविंद ने मंदिर के उद्घाटन के बाद भारतीय समुदाय से बात करते हुए इसे "माँ काली का आशीर्वाद" बताया। उन्होंने कहा, "आज सुबह, मुझे ऐतिहासिक रमना काली मंदिर में पुनर्निर्मित रमना काली मंदिर का उद्घाटन करने का सम्मान मिला। मैं इसे मां काली का आशीर्वाद मानता हूं।" उन्होंने कहा, "मुझे बताया गया है कि सरकारें और जनता बांग्लादेश और भारत ने मुक्ति संग्राम के दौरान पाकिस्तानी सेना द्वारा ध्वस्त किए गए मंदिर के जीर्णोद्धार में सहायता की।"

 

ये है दुनिया की सबसे 5 बेस्ट जगह, जिनको मिल चुका है Travellers Choice Award

6 दिसंबर की शिखर वार्ता के बाद पुतिन, पीएम मोदी को करेंगे फोन

छत्तीसगढ़ के जवान ने खुद को उतारा मौत के घाट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -