अयोध्या के 'राम मंदिर' का नक्शा आया सामने, जानें 70 एकड़ के क्षेत्र में क्या-क्या होगा?
अयोध्या के 'राम मंदिर' का नक्शा आया सामने, जानें 70 एकड़ के क्षेत्र में क्या-क्या होगा?
Share:

अयोध्या: अयोध्या में बनाए जा रहे भव्य राम मंदिर के निर्माण की प्रक्रिया जोर शोर से चल रही है. इस बीच बुधवार को श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा रामजन्मभूमि पर 70 एकड़ इलाके का नक्शा सार्वजनिक कर दिया गया है. ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अपने फेसबुक पेज पर 36 पन्नों का विकास प्रारूप जारी किया है, जिसमें जानकारी दी गई है कि इस परिसर में मंदिर के अतिरिक्त और क्या-क्या बनाया जाएगा. 

जानकारी के अनुसार, मंदिर के निर्माण का एरिया 57400 वर्गफीट में होगा. राममंदिर निर्माण में प्राकृतिक सामग्री का अधिक से अधिक इस्तेमाल किया जाएगा, इसमें बनने वाले भवनों का निर्माण पर्यावरण मानकों के अनुकूल होगा. इसके साथ ही कलाकृतियों, धरोहरों का संरक्षण भी किया जाएगा.  राम मंदिर में कुल पांच शिखर और 12 गेट होंगे. जिसके तहत 2.7 एकड़ में मुख्य मंदिर का निर्माण किया जाएगा, मंदिर का कुल निर्मित क्षेत्र 57400 वर्गफीट में फैला हुआ होगा.  राम मंदिर में कुल पांच मंडप बनाए जाएंगे, मंदिर की लंबाई 360 फीट व चौड़ाई 235 फीट होगी. मंदिर की शिखर सहित ऊंचाई 161 फीट निर्धारित की गई है. 

राम मंदिर में कुल तीन तल होंगे, हर तल की ऊंचाई 20 फीट रहेगी. मंदिर के भूतल में स्तंभों की तादाद 160, प्रथम तल में स्तंभों की तादाद 132 व दूसरे तल में 74 स्तंभ बनाए जाएंगे .  श्रीरामलला पुराकालिक दर्शनमंडल प्रकल्प में जन्मभूमि संग्रहालय होगा, जिसमें उत्खनन में प्राप्त शिलालेखों एवं पुरावशेषों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी. 

 

Posted by Champat Rai on Monday, 28 December 2020

वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 29 दिसंबर तक करीब 4.54 करोड़ आईटीआर किए गए दाखिल

DGCA का आदेश- 31 जनवरी तक अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर रहेगा प्रतिबन्ध

इंडियन एयरफोर्स के लिए 6 नए हथियार करेगी एयर इंडिया, चीन-पाक बॉर्डर पर मिलेगी मदद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -