Raksha Bandhan : जानें शुभ मुहूर्त, किस श्रेष्ठ समय में बांधे अपने भाई को राखी
Raksha Bandhan : जानें शुभ मुहूर्त, किस श्रेष्ठ समय में बांधे अपने भाई को राखी
Share:

आगामी 26 अगस्त को पूरे देश में पवित्र रक्षा बंधन का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा. बता दें कि सावन की पूर्णिमा को यह पर्व आ रहा है. इसके लिए हर किसी की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. इस बात से तो हर कोई वाकिफ है कि रक्षा बंधन  का यह पर्व भाई और बहन के मजबूत रिश्तों के इर्द-गिर्द ही घूमता है. इस पर्व में बहनें भाई की आरती उतारती हैं और भगवान से अपने भाई की लंबी आयु और उनके सुख-समृद्धि की कामना करती हैं. तो चलिए जानते है आज इस रक्षाबंधन का सबसे शुभ मुहूर्त. यहां आप जानेंगे कि किस समय राखी बंधन स सबसे फलदायी होगा. 

Raksha Bandhan : वास्तु के अनुसार बांधे अपने भाई को राखी दूर होंगी मुसीबतें

बता दे कि इस बार रक्षा बंधन पर शुभ मुहूर्त करीब 14 घंटे का रहेगा. राखी बांधने का शुभ मुहूर्त सुबह के समय से ही शुरू हो जाएगा. इस बार पूर्णिमा तिथि 25 अगस्त 3:15 मिनट से शुरू होकर अगले दिन यानी 26 अगस्त 5:25 मिनट तक रहेगी इस दिन धनिष्ठा नक्षत्र रहने के साथ पंचक का भी आरंभ हो जाएगा. 

रक्षाबंधन पर ऐसा उनके साथ होता है जिनके भाई-बहन नहीं होते
 
राखी बांधने का शुभ मुहूर्त इस बार सुबह 7:45 मिनट से लेकर दोपहर 12:28 मिनट तक रहेगा जबकि इसी दिन दूसरा शुभ मुहूर्त दोपहर 2:03 मिनट से लेकर दोपहर 3:38 मिनट तक बना रहेगा. वहीं इसके बाद तीसरा मुहूर्त दोपहर 3:38 मिनट से लेकर शाम 5:13 मिनट तक बना रहेगा. जबकि काल चौघड़िया (अशुभ चौघड़िया): दोपहर 12:28 मिनट से लेकर 2:03 मिनट के बीच रहेगा. इस दौरान आप राखी न बांधें. 

 

यह भी पढ़ें...

आया राखी का त्यौहार

इस रक्षाबंधन कर लिया यह काम तो हमेशा के लिए दूर हो जाएगी गरीबी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -