शुभ महूर्त में बंधे राखी, 2 घंटे ही बंधेगी राखी
शुभ महूर्त में बंधे राखी, 2 घंटे ही बंधेगी राखी
Share:

इस बार रक्षाबंधन पर बहन अपने भाई को केवल 2 घंटे में ही राखी बांध सकेगी. आपको बता दे ऐसा इसलिए किया जायेगा क्योकि रक्षाबंधन के दिन चंद्रग्रहण पड़ने वाला है. हिन्दू धर्म के मुताबिक चंद्रग्रहण अशुभ माना जाता है. जिसके चलते कोई भी शुभ काम इस दौरान नहीं किये जाते.  ग्रहण 5 घंटे तक रहेगा और आंशिक रूप में 1 घंटे 55 मिनिट रहेगा. जिसके चलते राखी बांधने की रस्म सिर्फ 2 घंटे ही हो पायेगी.

आपको बता दे कि भारत समेत यूरोप के ज्यादातर हिस्सों में ये ग्रहण पड़ेगा. जिसमे  एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, पूर्वी दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर के ज्यादातर हिस्से शामिल है. यह ग्रहण 5 घंटे एक मिनट होगा. वहीं आंशिक ग्रहण की अवधि 1 घंटे 55 मिनट होगा.

गौरतलब है कि  चंद्रग्रहण कुंवारों के लिए अच्छा नहीं होता है, कहते है कि सुंदरता का प्रतीक चंद्रमा तो श्रापित है, और जो भी कुंवारा लड़का या लड़की उसे देखता है तो उसकी शादी या तो रूक जाती है या बहुत मुश्किलों से तय होती है. वही इस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं किये जाते. पहले से बने हुए खाने में तुलसी कि पत्ती डाली जाती है. जिससे की बचा हुआ खाने को दोबारा से खाया जा सके. बताया जाता है कि चंद्रग्रहण के समय के कैची, चाक़ू,और सुई धागे का कोई काम नहीं करना चाहिए.

राखी के लिए सजी दुकानें, छोटा भीम और मोटू -पतलू वाली राखी की मांग

वीडियो : इस बार भाई की कलाई को अपने हाथों से बनी राखी से सजाइए

चाइनीज़ राखियों का हुआ विरोध, लोगो को बांटी स्वदेशी राखी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -