रक्षाबंधन मनाने से पहले सजा लें अपनी थाली, इन 5 चीजों को जरूर करें शामिल
रक्षाबंधन मनाने से पहले सजा लें अपनी थाली, इन 5 चीजों को जरूर करें शामिल
Share:

रक्षाबंधन का पर्व बहुत ही ख़ास होता है। इस पर्व को भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक माना जाता है। राखी का पर्व हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण और खास होता है। अब इस बार 474 साल के बाद ऐसा महा संयोग बन रहा है कि रक्षा बंधन के पर्व का महत्व अतुलनीय हो गया है। इस बार बहनों को चाहिए कि वे इस दिन के लिए सभी अति उपयोगी सामग्री एकत्रित कर लें या फिर पूरी तरह से इसके बारे में जानकारी ले लें। जी दरअसल इन 5 चीजों के बिना राखी का पर्व अधूरा रहेगा जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

रक्षा बंधन के लिए पूजन सामग्री की पूरी लिस्ट-

राखी : रक्षाबंधन के पर्व में सबसे अहम होती है राखी। इस वजह से बहनों को चाहिए कि वह अपनी पूजा की थाली में राखी अवश्य रखें। अगर संभव हो तो राखी का रंग राशि के अनुसार उपयोग करें।


रोली या हल्दी पाउडर : आप राखी बांधते समय सबसे पहले भाइयों को तिलक लगाए और ऐसे में तिलक लगाने के लिए रोली जरूर लें। वैसे आप रोली के स्थान पर हल्दी पाउडर भी ले सकते हैं। आप इसे अपनी थाली में जरूर रखे।


अक्षत { साबूत चावल }: राखी के सिन तिलक लगाने के बाद माथे पर चावल भी लगाया जाता है। इसी को अक्षत कहा जाता हैं। इस वजह से यह खास ध्यान रहें कि चावल टूटा हुआ नहीं होना चाहिए। ध्यान रहे कि रक्षाबंधन के दिन पूजा की थाली में चावल जरूर रखें।


आरती के लिए दीपक : कहा जाता है रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाईयों की आरती उतारती हैं। ऐसे में आरती उतारने के लिए पूजा की थाली में दीपक का होना अति आवश्यक है।


मिठाई : रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई को मिठाई खिलाती हैं। इस वजह से पूजा की थाली में मिठाई जरूर रखे।


राखी बांधने का मंत्र : राखी के दिन बहनें भाई की कलाई में राखी बांधती हैं और राखी बांधते समय इस मंत्र को जरूर पढ़ना चाहिए। 'ॐ येन बद्धो बली राजा दानवेन्द्रो महाबल:। तेन त्वामभि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल।' ऐसा करने से राखी मजबूत और अहम हो जाती है।

JK: LG मनोज सिन्हा ने विदेश राज्य मंत्री से किया काबुल में फंसे कश्मीरी प्रोफेसरों को स्वदेश लाने का आग्रह

प्रतिभावान खिलाड़ियों को 2024 और 2028 के ओलंपिक खेलों के लिए प्रशिक्षण देगी शिवराज सरकार

6 महीने का हुआ करीना कपूर का छोटा बेटा जेह, अभिनेत्री ने दिखाया चेहरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -