रक्षाबंधन पर ऐसे सजाए बहने राखी की थाली
रक्षाबंधन पर ऐसे सजाए बहने राखी की थाली
Share:

राखी का पर्व हर साल मनाया जाने वाला पर्व है. यह पर्व इस साल 3 अगस्त यानी सोमवार को मनाया जाने वाला है. आप जानते ही होंगे इस दिन भाइयों की कलाई पर खूबसूरत राखियां सजाई जाती हैं जो बहने सजाती है लेकिन इससे पहले हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप राखी की थाली कैसे सजाएं.

 इस दौरान सबसे पहले चांदी,पीतल, स्टील या ताम्बे की साफ स्वच्छ थाली ले ले. अब थाली को गंगाजल से पवित्र कीजिए. अब इसके बाद थाली के दाएं तरफ गंगाजल का छोटा कलश रखें. कलश की पूजा करें. अब थाली के बाएं तरफ विषम संख्या में राखियों को खोल कर रख लीजिए. अब इसके बाद थाली में जो जगह बची है उसमें दाएं तरफ गंगाजल के पास एक से अधिक मिठाई रख लीजिए. अब आप थाली के सामने वाले हिस्से में कुमकुम,चावल(अधिक मात्रा में), केशर के धागे,सरसो के दाने,दुर्वा,मिश्री,हल्दी,5 लौंग,1 सुपारी,1 पान कोर,एक पान बीडा और 5 पूजा बादाम सजाएं. अब आप थाली में 1,5,10 का सिक्का या चांदी का सिक्का रख ले. इसके बाद श्रीफल पर स्वस्तिक बना कर रखें.

अब मौली और छोटे फुंदे रखें. इसके बाद पूजा की थाली में दही-मिश्री भी रखें. जी दरअसल इन्हे शुभ कार्य का प्रतीक माना जाता है. अब चांदी,पीतल,मिट्टी,कांसे याअन्य पवित्र धातु का दीपक लें और इस दीपक में घी में डूबी फूल बत्ती लगाएं. दीपक की पूजा करें. ध्यान रहे टोपी,रुमाल या सिर ढंकने का कपड़ा भी साथ रखे. अब थाली में ड्रायफ्रूट भी रखें. इसी के साथ ताजा सुगंधित फूलों की पांखुरी भी बचे स्थान पर सहेज लीजिए. इसी के साथ ध्यान रहे कि धूप बत्ती त्योहार मनाने के बाद घर में जलाएं. इस तरह आपका राखी का त्यौहार बहुत बेहतरीन होगा.

Rakshabandhan: राखी के दिन जरूर सुने भाई-बहन के प्यार को दिखाने वाले यह गाने

रक्षाबंधन पर भाई को बांधे घर पर बनाई वैदिक राखी, जानिए महत्व

देहरादून में भाइयो तक बहनो का प्यार पहुंचाने के लिए निकला अनोखा तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -