रक्षाबंधन : ऐसे तैयार करें भाई के लिए थाली

Aug 24 2018 05:13 PM
रक्षाबंधन : ऐसे तैयार करें भाई के लिए थाली

नई दिल्ली : रक्षा बंधन के दिन राखी बांधने के अलावा कई मत्वपूर्ण रस्मे भी होती है, जैसे इस पर्व पर भाई के माथे पर तिलक लगाना, मिठाई खिलाना और आरती उतारना भी त्योहार की कुछ महत्वपूर्ण रस्में हैं. 

शास्त्रों में श्वेत चंदन, लाल चंदन, कुमकुम, भस्म आदि से तिलक लगाना शुभ माना जाता है. इस दौरान तिलक के साथ चावल का प्रयोग किया जाता है, जिसका एक वैज्ञानिक कारण है. दरअसल दोनों भौहों के बीच का भाग अग्नि चक्र कहलाता है और वहां तिलक लगाने से पूरे शरीर में शक्ति का संचार होता है और व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ जाता है. इसके अलावा चावल को हवन में देवताओं को चढ़ाया जाने वाला शुद्ध अन्न माना जाता है.

लेकिन इन सब के बीच झंझट यह होती है सारी तैयारी कैसे की जाए. इन तैयारियों के लिए बाजार में रक्षाबंधन की थाली भी उपलब्ध है, जिसमें राखी के अलावा तिलक के लिए अक्षत और चावल, सिर पर रखने के लिए कपड़ा, छोटा-सा दीपक, कपूर और मुंह मीठा करने के लिए इलायची और मिसरी के पैकेट उपलब्ध होते हैं.


इन सब के बीच खास बात यह है कि यह सामान आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है. आज की तेज रफ्तार जिंदगी में बाजार जाने का टाइम नौजवान पीढ़ी के पास नहीं है. इसलिए उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए यह सामान ऑनलाइन भी आप खरीद सकते है. अगर आप ये थाली घर पर बनाना चाहें, तो यहां दिए गए सामानों को उसमें जरूर रखें. 
1. राखी
2. रोली
3. कुमकुम
4. लंबे साबुत चावल (अक्षत)
5. पीली सरसों के बीज
6. दीपक
7. मिठाई


ख़बरें और भी...

ऐसे बना सकती हैं आप अपने प्यारे भाई के लिए प्यारी राखी

भाई के लिए बहन का प्यार है राखी का त्यौहार

विदेशों में इस शुभ मुहूर्त में बांधें राखी

रक्षाबंधन : हर भाई-बहन के लिए ख़ास हैं राखी के ये गीत

?