राजस्थान चुनाव:  रतनगढ़ विधानसभा क्षेत्र, पलायन को विवश हैं यहाँ के बाशिंदे
राजस्थान चुनाव: रतनगढ़ विधानसभा क्षेत्र, पलायन को विवश हैं यहाँ के बाशिंदे
Share:

रतनगढ: चुरू जिला में आने वालेे रतनगढ़ विधानसभा क्षेत्र के चुनाव में इस बार भी राजनेताओं का जमावड़ा लगा हुआ हैं, राजनीतिक दल चुनाव में विकास करने और विकास करवाने के वादों के साथ मतदाताओं को लुभाने में लगे हुए हैं. लेकिन मतदाताओं की जो दशकों पुरानी समस्याएं हैं, उनका जिक्र नेता नहीं कर रहे हैं. कुछ पत्रकारों ने रतनगढ़ के ग्रामीण क्षेत्र में जाकर मतदाताओं से उनकी राय जानी तो, स्थानीय लोगों ने जो बताया वो चौकानें वाला था.

मध्यप्रदेश चुनाव: चुनाव परिणाम देख सकेगी आम जनता, प्रशासन ने किया ये इंतजाम

यहाँ के ग्रामीण बेरोजगारी, सिंचाई के पानी, पेयजल और पलायन के कारण त्रस्त हैं, जाट और मुस्लिम बाहुल्य गांव सेहला के एमए फाइनल के विद्यार्थी शाकिब खान का कहना है कि वहां सबसे विकट समस्या बेरोजगारी है, न सरकारी नौकरी है और न ही प्राइवेट नौकरी है. परिवार का गुजारा करने के लिए युवा गांव से पलायन करके अरब देशों में जा कर मजदूरी कर रहे हैं. शाकिब ने बताया कि उसके तीन भाई सऊदी अरब और एक भाई कुवैत में मजदूरी करते हैं , अगर क्षेत्र में उद्योग लगाए जाएं तो यह पलायन रोका जा सकता है. 

छत्तीसगढ़ चुनाव: भाजपा प्रत्याशी ने पुलिसकर्मियों को धमकाया, वीडियो वायरल

45 साल के निजामुद्दीन गांव के बस स्टैंड पर गुमसुम बैठे हुए थे, जब उनसे चुनाव के बारे में चर्चा की गई तो पहले तो उन्होंने दिलचस्पी ही नहीं दिखाई, लेकिन धीरे-धीरे बातचीत का क्रम बढ़ा तो उन्‍होंने भी गांव की समस्याओं के बारे में बताना शुरु कर दिया. उन्होंने बताया कि उनका मुख्य व्यवसाय खेती है, 25 बीघे जमीन पर खेती करते हैं, लेकिन मात्र बारिश के पानी के भरोसे, सिंचाई की कोई व्यवस्था नहीं है और  
अगर बारिश न हो या कम हो तो अकाल जैसी स्थिति पैदा हो जाती है. उन्होंने बताया कि चुनाव के समय तो यहाँ राजनेताओं का जमावड़ा रहता है, लेकिन मतदान होने के बाद कोई दिखाई नहीं डेट्रा, समस्या कई दशकों से जस की तस है.

खबरें और भी:-

 

मध्यप्रदेश चुनाव: कैमरे और जवानों की निगरानी में हैं स्ट्रांग रूम

राजस्‍थान चुनाव: प्रधानमंत्री मोदी की अंतिम सभा आज जयपुर में

मध्यप्रदेश चुनाव: चुनाव परिणाम आने के बाद होगी प्रशासनिक सर्जरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -