राजनाथ सिंह का पाक, चीन की सीमा से लगे इलाकों का दौरा आज से

Sep 21 2015 10:07 AM
राजनाथ सिंह का पाक, चीन की सीमा से लगे इलाकों का दौरा आज से

नई दिल्ली : गृह मंत्री राजनाथ सिंह आज से अपने पाकिस्तान और चीन की सीमा से लगने वाले इलाकों के 3 दिवसीय दौरे की शुरुआत करेंगे. इस दौरान गृह मंत्री पूर्वी लद्दाख का चुमार का भी दौरा करेंगे. जहां एक साल पहले करीब एक पखवाड़े तक भारतीय और चीनी सेनाओं में झड़प चली थी. अपने इस दौरे के दौरान गृह मंत्री जम्मू कश्मीर के अग्रिम इलाके सांबा में भारत तिब्बत सीमा पुलिस के एक शिविर में नए ऑफिसर्स मेस का उद्घाटन करेंगे. वह शायद इस सेक्टर में उन चौकियों का भी दौरा कर सकते है, जो सीमा पार से होने वाली गोलीबारी में अक्सर निशाने पर रहती है.

सिंह इस दौरान पूर्वी लद्दाख के चुमार स्थित सीमा चौकियों का दौरा भी करेंगे जहां का तापमान शून्य से भी नीचे रहता है. प्राप्त जानकारी के अनुसार इसके बाद सिंह हॉट स्प्रिंग में पुलिस स्मारक और थाकुंग तथा चुशूल में ITBP की चौकियों का दौरा भी करेंगे. गृह मंत्री चीन-भारत सीमा पर स्थिति की समीक्षा करेंगे और सीमा की निगरानी करने वाले ITBP के सैनिकों एसई भी बातचीत करेंगे.

गौरतलब है कि भारतीय और चीनी सैनिक हाल ही में लद्दाख में नियंत्रण रेखा पर आमने सामने आ गए थे. यह वही इलाका है जहां अप्रैल 2013 में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने शिविर बना लिया था और इसकी वजह से दोनों पक्षों के बीच 3 सप्ताह तक गतिरोध रहा था. गौरतलब है कि पहले भी 2 बार गृह मंत्री का दौरा रद्द हो चुका है. पहली बार, खराब मौसम की वजह से और दूसरी बार पिछले सप्ताह बिहार पर भाजपा की एक महत्वपूर्ण बैठक के कारण दौरा रद्द करना पड़ा था.