स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
Share:

नई दिल्ली: मोदी सरकार 2.0 में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कुछ ही देर में बेंगलुरु में लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) तेजस में उड़ान भरेंगे. दो सीटों वाले स्वदेश निर्मित इस फाइटर जेट में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तमिलनाडु के सुलूर एयर फोर्स स्टेशन से उड़ान भरेंगे. राजनाथ सिंह भारत के ऐसे पहले रक्षा मंत्री होंगे जो लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट तेजस से उड़ान भरेंगे.

तेजस को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है. इस सिंगल-इंजन फाइटर के शामिल होने से इंडियन एयरफोर्स को मिग -21 बाइसन विमान को बदलने की इजाजत मिल जाएगी. दिसंबर 2017 में इंडियन एयरफोर्स द्वारा 83 तेजस विमानों के लिए प्रस्ताव (RFP) जारी किया गया था. गौरतलब है कि 83 तेजस विमानों में से 10 दो सीट वाले होंगे और भारतीय वायुसेना इन विमानों का इस्तेमाल अपने पायलटों की ट्रेनिंग के लिए करेगी.

तेजस फाइटर जेट को 21 फरवरी, 2019 को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) द्वारा फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस (FOC) स्टैंडर्ड सर्टिफिकेशन द्वारा जारी किया गया था. FOC स्टैंडर्ड सर्टिफिकेशन जारी किए जाने का मतलब है कि तेजस मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार है. तेजस पहले से ही हवा में ईंधन भरने, इलेक्ट्रॉनिक युद्धक सुइट, कई विभिन्न प्रकार के बम, मिसाइल और हथियारों जैसी तकनीकों से लैस है.

तेल की कीमतों में बढ़त को लेकर आरबीआई ने जताई यह आशंका

इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए सरकार कर सकती यह ऐलान

डिस्कॉम को लग सकता है बड़ा झटका, जाने कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -