राजनाथ सिंह ने कहा, रक्षा उपकरणों का निर्यात करने वाले 25 देशों में अब भारत भी शामिल

पुणे: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को देश की प्रगति के लिए नरेंद्र मोदी सरकार की सराहना करते हुए कहा कि भारत, जिसे पहले सबसे बड़ा आयातक माना जाता था, अब रक्षा क्षेत्र में निर्यात करने वाले शीर्ष 25 देशों में से एक है।

हमारा देश, जिसे पहले सबसे बड़ा आयातक माना जाता था, अब शीर्ष 25 रक्षा निर्यातकों में से एक है। केवल बाहरी लोगों को रक्षा हथियार खरीदने की अनुमति थी। भारत में कुछ भी नहीं बनाया गया था। आयात में टैंक, रॉकेट, मिसाइल और गोला-बारूद शामिल हैं "एक कार्यक्रम में पार्टी कार्यकर्ताओं से बात करते समय, मंत्री ने कहा।

सिंह ने यह भी कहा कि उन्होंने 309 वस्तुओं की एक सूची बनाई है जो एक निश्चित अवधि के बाद अन्य देशों से नहीं खरीदी जाएंगी, जो पहले ही शुरू हो चुकी है। उन्होंने कहा कि भारत को अब विश्व शक्ति के रूप में माना जाता है। अन्य देशों के निवासी जो भारतीय हैं, ने मुझे बताया है कि वे अब सम्मानित महसूस करते हैं। इससे पहले, जब भारतीयों ने अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में भाषण दिया, तो किसी ने नहीं सुना। अब, पूरी दुनिया ब्याज के साथ सुनती है, "उन्होंने टिप्पणी की।

उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की भी तारीफ करते हुए दावा किया कि यह अब दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है, जो देश की सरकार बनाने में भी सक्षम है। "आपको याद रखना चाहिए कि आपके सदस्य कौन हैं। भाजपा इस समय देश की ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है। हम राजनीति केवल सरकार बनाने के लिए नहीं करते हैं, बल्कि देश बनाने के लिए करते हैं, जिस विचार के साथ हमने अपनी यात्रा शुरू की थी, उसके अनुसार "सिंह ने समझाया।

सिंह ने देश की प्रगति के लिए पिछली सरकारों को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि नागरिकों को पहले बुनियादी मुद्दों से निपटना पड़ता था। "कांग्रेस की तरह अन्य, लंबे समय तक शासन करते थे। लोगों को आजादी के कई साल बाद गरीबी और बेरोजगारी जैसी बुनियादी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। हम सब कुछ हल करने का दावा नहीं कर सकते हैं, लेकिन पीएम मोदी का काम अब जमीन पर स्पष्ट है।

चेन्नईयिन एफसी ने भारतीय मिडफील्डर अनिरुद्ध के साथ बढ़ाया अपना अनुबंध

आज क्या है आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम?, जानिए यहाँ

वंदे भारत एक्सप्रेस से देश के सभी क्षेत्रों से जोड़ेगी भारतीय रेल: रेल मंत्री

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -