रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आतंकवाद, मादक पदार्थों की तस्करी को भारतीय तटरक्षक बल की चुनौतियां बताया
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आतंकवाद, मादक पदार्थों की तस्करी को भारतीय तटरक्षक बल की चुनौतियां बताया
Share:

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार (आईसीजी) को भारतीय तटरक्षक बल के 39वें कमांडरों के सम्मेलन का उद्घाटन किया।

"क्षेत्रीय और वैश्विक व्यापार में वृद्धि के रूप में नई बाधाएं पैदा हुई हैं। भू-राजनीतिक संघर्षों और रणनीतिक हितों के टकराव के परिणामस्वरूप पारंपरिक सुरक्षा चिंताएं उत्पन्न हुई हैं। आतंकवाद, मादक पदार्थों की तस्करी और समुद्री डकैती आज के कुछ गैर-पारंपरिक मुद्दे हैं। राजनाथ सिंह ने कहा कि इन मुद्दों का पूरे क्षेत्र पर प्रभाव पड़ता है।

हमारी एक जिम्मेदार समुद्री शक्ति के रूप में एक नियम-आधारित, शांतिपूर्ण और स्थिर वातावरण बनाने में एक मजबूत रुचि है। क्षेत्रीय और वैश्विक समृद्धि के लिए, इस तरह के नियम-आधारित वातावरण महत्वपूर्ण है। ऐसे मामले में आईसीजी की महत्वपूर्ण भूमिका है.' सिंह ने कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में भू-राजनीतिक और आर्थिक दृष्टिकोण से भारत की भौगोलिक स्थिति महत्वपूर्ण है. "हमारे व्यापक समुद्र तट,  बंदरगाहों और दोनों सिरों पर द्वीपों के साथ पूरा, हमें एक अलग लाभ देता है।

दुनिया के दो-तिहाई से अधिक तेल शिपमेंट आईओआर से गुजरते हैं। यह रूट कार्गो के एक तिहाई और कंटेनर यातायात के आधे से अधिक संभालता है। इन समुद्री मार्गों की सुरक्षा न केवल हमारे आर्थिक हितों के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह हिंद महासागर क्षेत्र में भारत को एक शुद्ध सुरक्षा प्रदाता के रूप में भी स्थापित करती है।

सिंह ने लगातार बदलते वैश्विक माहौल में समुद्री तैयारियों को बनाए रखने के महत्व पर जोर देते हुए इसे एक महत्वपूर्ण कारक बताया जो किसी देश के आर्थिक और भू-राजनीतिक हितों की रक्षा करता है। उन्होंने कहा कि लगातार बदलते वैश्विक माहौल ने भारत की समुद्री सुरक्षा मांगों में बदलाव किया है।

यूपी में टीले की खुदाई के दौरान मिली 1200 वर्ष पुरानी भगवन विष्णु की दुर्लभ प्रतिमा, दर्शन को उमड़ी भीड़

'सरकार की सांठगांठ से हुआ यह हमला..', स्याही फेंके जाने पर राकेश टिकैत ने लगाए आरोप

तपती गर्मी से मिलेगी राहत, जानिए उत्तराखंड में कब दस्तक देगा मानसून

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -