चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता से मिले राजनाथ
चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता से मिले राजनाथ
Share:

बीजिंग : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह इन दिनों चीन के दौरे पर हैं जहां वे भारत - चीन सीमा पर होने वाले अपराधों, घुसपैठ, आतंकवाद, सीमा पार से होने वाली तस्करी और अन्य अपराधों का सामना करने के लिए चीन के नेताओं से सहयोग की अपेक्षा कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष अधिकारी से भेंट की और दोनों नेताओं ने चीन और भारत के बीच होने वाले आतंकवाद से लड़ने और दूसरे देशों से होने वाले अपराधों से निपटने में सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया। 

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी चीन यात्रा के दौरान चीन के प्रधानमंत्री से भेंट की थी। इस दौरान उन्होंने सीमा पार से होने वाली तस्करी को लेकर चर्चा की। इसके बाद उन्होंने कम्युनिस्ट पार्टी आॅफ चाईना की केंद्रीय समिति के राजनीतिक और कानूनी मसलों के आयोग के प्रमुख मेंग जियांगझू से विभिन्न मसलों पर चर्चा की। मेंग ने सिंह के साथ भेंट में कहा कि चीन और भारत को आतंकवाद से मुकाबला करने और अन्य देशों के अपराध से दो चार होने में सहयोग किए जाने की अपील भी की।  

चीन भारत को लोगों की यात्रा को सुगम बनाने और क्षेत्र में स्थिरता को बढ़ाव देने के लिए सीमा प्रवेश और निकास में सुधार लाने के लिए आपसी समन्वय पर चर्चा करना चाहता है। भारत के गृहमंत्री ने कहा कि गृहमंत्रालय चीन के साथ प्रवर्तन एजेंसियों के कार्यों को लेकर सहयोग करने के लिए तैयार है।

चीन द्वारा भी इसे बढ़ाए जाने को लेकर भारत अपेक्षा कर रहा है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत का गृहमंत्रालय दोनों देशों के बीच आपसी समन्वय से रिश्तों में मधुरता चाहता है। भारत के गृहमंत्री शंघाई की यात्रा भी करेंगे। जहां वे शीर्ष सीपीसी और सुरक्षा अधिकारियों से भेंट करेंगे। शंघाई के भारतीय संघ की बैठक को भी वे संबोधित करेंगे। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -