राजनाथ सिंह ने रूस के आंतरिक सुरक्षा मंत्री से की मुलाकात, पाकिस्‍तान पर हुई बात

Sep 08 2015 03:12 AM
राजनाथ सिंह ने रूस के आंतरिक सुरक्षा मंत्री से की मुलाकात, पाकिस्‍तान पर हुई बात

नई दिल्‍ली: भारत के गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को अपने मंत्रालय में रूस के आंतरिक सुरक्षा मंत्री से मुलाकात की। इस मुलाकात में पाकिस्तान पर ही बात हुई। भारत ने कहा कि पाक बार-बार भारत में घुसपैठिये दाखिल करके आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है। इतना ही नहीं, पाकिस्तान में आतंकियों के लिए 17 ट्रेनिंग कैंप चल रहे हैं।

ये बैठक नॉर्थ ब्लॉक मे हुई इसमें भारत ने रूस को बताया कि लश्कर और जैश भारत मे एक के बाद एक आतंकी वारदात कर रहे हैं और रूस को पाकिस्तान पर दबाव बनाना चाहिये। दोनों देशों के बीच कई मसलों को लेकर द्विपक्षीय बातचीत हो रही है। खबरें ये भी आई हैं कि दोनों देशो के बीच सैन्‍य संबंध बढ़े हैं और दोनों देश संयुक्‍त सैन्य अभ्‍यास भी कर रहे हैं। यही नहीं रूस पहली बार पाकिस्तान को सेना के लिये हेलीकॉप्टर भी बेच रहा है।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने रुस को ये भी कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र में भी पाकिस्तान को अकेला करने की जरूरत है तभी शायद वो (पाकिस्तान) कार्रवाई करेगा। ऑनलाइन टेरर के मुद्दे पर भी दोनों देशों के बीच बात हुई, खासकर ISIS को लेकर। भारत चाहता है कि रूस भारत की इस लड़ाई में उसका साथ दे। रॉ की रिपोर्ट के अनुसार कम से कम 12 भारतीय नौजवान ISIS से जुड़ने के लिये इराक और सीरिया जा चुके हैं। दरअसल भारत पाकिस्तान को आतंक की लड़ाई में अकेला करना चाहता है इसलिये पहले ऑस्‍ट्रेलिया और अब रूस के जरिये वो उस पर दबाव बना रहा है।