रक्षा क्षेत्र में भारत की बड़ी छलांग, इन देशों को बेचे जाएंगे 35 हजार करोड़ के हथियार
रक्षा क्षेत्र में भारत की बड़ी छलांग, इन देशों को बेचे जाएंगे 35 हजार करोड़ के हथियार
Share:

नई दिल्ली: भारत ने पिछले कुछ वर्षों में रक्षा क्षेत्र में बड़ी छलांग लगाई है और अब आने वाले वर्षों में इसमें और इजाफा करने की तैयारी की जा रही है। भारत की तरफ से अफ्रीका सहित विश्व के कई देशों को 35,000 करोड़ रुपये तक के हथियार और ड्रोन्स आदि बेचने की तैयारी है। डिफेंस एग्जिबिशन से इतर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इन तैयारियों के संबंध में जानकारी दी है।

उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी में भारत, स्वदेश निर्मित हथियारों, उभरती तकनीकों पर अपनी रिसर्च और स्वार्म ड्रोन्स जैसे उपकरणों की ताकत पूरे विश्व को दिखाएगा। इसके साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मामले में भी भारत ने बड़ी सफलता हासिल की है। अब भारत का प्रयास है कि इन हथियारों और तकनीकों को हिंद महासागर के देशों और अफ्रीकी मुल्कों को एक्सपोर्ट किया जाए। इसी क्रम में भारत की तैयारी है कि 2025 तक यह एक्सपोर्ट 35,000 करोड़ रुपये तक बढ़ा लिया जाए। अफ्रीकी देशों के अपने समकक्षों से वार्ता में जुटे राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारा टारगेट है कि 2025 तक इस बड़े आंकड़े को हासिल किया जाए। 

राजनाथ सिंह ने कहा कि, गत वर्ष भी भारत ने 13,000 करोड़ रुपये की रक्षा सामग्री का एक्सपोर्ट किया था। रक्षा सचिव अजय कुमार ने कहा कि इस साल के एक्सपो में कुल 451 एग्रीमेंट्स पर दस्तखत होने वाले हैं। इनमें प्रोडक्ट्स की लॉन्चिंग और टेक्नोलॉजी ट्रांसफर शामिल है। मंगलवार को शुरू हुए एक्सपो से पहले केंद्रीय रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत, विश्व के सबसे बड़े हथियार आयातक देश से आगे निकलते हुए टॉप 25 निर्यातकों में शामिल होने में सफलता हासिल की है। 

राजीव गांधी हत्याकांड की जांच कर रही एजेंसी MDMA को मोदी सरकार ने किया भंग

7 माह के बच्चे को आवारा कुत्तों ने बुरी तरह नोच डाला, अस्पताल में हुई मौत

'ये हत्याएं होती रहेंगी..', कश्मीर में हिन्दुओं की टारगेट किलिंग फारूक अब्दुल्ला का 'शर्मनाक' बयान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -