राजनाथ सिंह ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के लिए कल्पना चावला सेंटर फॉर रिसर्च का उद्घाटन किया
राजनाथ सिंह ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के लिए कल्पना चावला सेंटर फॉर रिसर्च का उद्घाटन किया
Share:


चंडीगढ़ : 3 जनवरी, 2022 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में कल्पना चावला सेंटर फॉर रिसर्च इन स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी (KCCRSST) का उद्घाटन किया। उन्होंने तीनों सेनाओं के रक्षा कर्मियों के बच्चों के लिए 10 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति योजना की भी घोषणा की।

श्री राजनाथ सिंह ने भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में अनुसंधान केंद्र की नींव की प्रशंसा की, इस बात पर जोर दिया कि केवल ऐसे प्रयासों के माध्यम से ही भारत भविष्य की प्रौद्योगिकी में अग्रणी बन सकता है। उन्होंने KCCRSST की तुलना दिवंगत भारत में जन्मी अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला से की, यह अनुमान लगाते हुए कि यह अनुसंधान केंद्र भारत में जन्मी अंतरिक्ष यात्री की उल्लेखनीय उपलब्धियों के समान उपलब्धि की नई ऊंचाइयों तक पहुंचेगा, जिसने उनके मूल स्थान को अंतर्राष्ट्रीय सम्मान दिया।

"इक्कीसवीं सदी में भारत का भविष्य तभी सुनिश्चित हो सकता है जब आपकी आँखों में सितारों और ग्रहों तक पहुँचने की चमक हो। यदि आप विभिन्न ग्रहों और नक्षत्रों को देखें, तो आर्यभट्ट, विक्रम साराभाई, सतीश धवन जैसे अधिक भारतीय, और कल्पना चावला आप सभी में से उभरेंगी "रक्षा मंत्री ने उपस्थित छात्रों को संबोधित किया।

भारत के शिक्षा और अनुसंधान क्षेत्रों को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने और इसे एक ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए, रक्षा विभाग ने सक्रिय और दीर्घकालिक सार्वजनिक-निजी सहयोग का आह्वान किया है।

चीन ने गलवान में फहराया अपना झंडा, राहुल गांधी बोले- 'मोदी जी चुप्पी तोड़ो'

धर्मेंद्र प्रधान ने 15-18 आयु वर्ग के सभी छात्रों से COVID वैक्सीन लेने का आह्वान किया

हिमाचल जा रहे हैं घूमने तो इस गाँव में जाना ना भूले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -