राजनाथ सिंह ने किया देश की पहली स्वदेशी चालक रहित मेट्रो कार का उद्घाटन

By Bhavesh Bakshi
Jan 15 2021 04:43 PM
राजनाथ सिंह ने किया देश की पहली स्वदेशी चालक रहित मेट्रो कार का उद्घाटन

बैंगलोर: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज शुक्रवार को बंगलूरू स्थित भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) उत्पादन केंद्र पहुंचे। यहां उन्होंने देश की प्रथम स्वदेशी चालक रहित मेट्रो कार का उद्घाटन किया। इस दौरान राजनाथ ने कहा कि मुझे उस बेहतरीन कार्य पर गर्व है जो BEML में इंजीनियरों और टेक्नीशियनों की टीम कर रही है। ये आत्मनिर्भर भारत के वास्तविक योद्धा हैं, जो भारत को विकास की दिशा में आगे ले जा रहे हैं।

रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि आजादी के बाद भारत में जो सामाजिक-आर्थिक उन्नति आई है, उसमें सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का बेहद अहम योगदान रहा है। पूंजी निर्माण हो, रोजगार के अवसर हों या आर एंड डी को प्रोत्साहित करना हो, तमाम क्षेत्रों में पीएसयू ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि, आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सरकार ने हाल ही में कुछ नीतियों में परिवर्तन किए हैं, जिनसे आप परिचित हैं, इसमें रक्षा उत्पादन और निर्यात प्रोत्साहन नीति (DPEPP) और नई रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया (DAP) का निर्माण आदि शामिल है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि हाल ही में हुई 50 हजार करोड़ रुपये मूल्य के 83 तेजस लड़ाकू विमानों की खरीद, इस दिशा में एक अहम कदम साबित हुआ है। इससे 50 हजार रोजगार के मौके पैदा होंगे। 500 MSME और टाटा, एल एंड टी व वेम-टेक जैसी प्राइवेट कंपनियों की भागीदारी ने सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों बीच के समन्वय को बढ़ाया है।

UGC ने अंतर्राष्ट्रीय मामलों के लिए कार्यालय कर सकते है स्थापित

नहीं लिया जाएगा मंत्री धनंजय मुंडे से इस्तीफा, फरियादी महिला बोली- 'मैं पीछे हट जाती हूं'

MP: पन्ना में हीरा खदान को जारी रखेगी राज्य सरकार