राजनाथ सिंह 3 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय बैठक का करेंगे उद्घाटन
राजनाथ सिंह 3 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय बैठक का करेंगे उद्घाटन
Share:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर 3 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। रक्षा मंत्रालय ने कहा, ''रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित सम्मेलन देश और विदेश के प्रमुख नीति निर्माताओं, शिक्षाविदों और सरकारी अधिकारियों को वैश्विक स्तर पर उभरती सुरक्षा चुनौतियों और नीतियों के संदर्भ में रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर अपनी अंतर्दृष्टि और विशाल अनुभव साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। ब्रिटेन, अमेरिका, जापान, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और केन्या के प्रतिनिधि इस बैठक में भाग लेंगे।

सबसे प्रभावी वित्तीय संसाधनों और रक्षा बजट के कुशल कार्यान्वयन का उपयोग करके, सम्मेलन का उद्देश्य उपस्थित लोगों के बीच संचार और सहयोग को बढ़ावा देना और राष्ट्र की रक्षा तत्परता में योगदान करना है। यह रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर अंतर्राष्ट्रीय वार्ता में भाग लेने और एक व्यवहार्य समाधान प्रदान करने का इरादा रखता है। सम्मेलन का लक्ष्य विभिन्न देशों के सर्वोत्तम अभ्यासों, ज्ञान और अनुभव को साझा करना है, जबकि भारतीय प्रक्रियाओं को वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं के अनुरूप लाना भी है।

स्वदेशीकरण और रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए सरकार के चल रहे प्रयासों का समर्थन करने के साथ-साथ परिवर्तनकारी सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए, यह रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में अन्य सरकारों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और विश्व नेताओं के साथ सहयोग की सुविधा प्रदान करने की भी उम्मीद करता है। रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में वर्तमान मुद्दों और अवसरों को कवर किया जाएगा, जिसमें संसाधनों को प्रभावी ढंग से और कुशलता से आवंटित और उपयोग करने के साथ-साथ लागत जागरूक तरीके से रसद का प्रबंधन कैसे किया जाए।

मंत्रालय के अनुसार, प्रतिभागी रक्षा अनुसंधान और विकास में सबसे हालिया प्रगति और सफलताओं के साथ-साथ दुनिया भर में रक्षा अधिग्रहण से संबंधित वित्त और अर्थशास्त्र के विभिन्न मॉडलों और प्रथाओं पर भी चर्चा करेंगे। इसके अलावा, सेना में मानव संसाधनों के प्रबंधन के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं पर चर्चा की जाएगी, जिसमें वेतन, पेंशन और सैन्य कर्मियों के कल्याण के साथ-साथ रक्षा पारिस्थितिकी प्रणालियों के भीतर निगरानी तंत्र की भूमिका और कर्तव्यों से संबंधित मामले शामिल होंगे।

'भारत में लोकतंत्र की हत्या केवल एक ही बार हुई..', सोनिया गांधी के आरोपों पर भाजपा का पलटवार

मनीष कश्यप मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बिहार-तमिलनाडु सरकार से माँगा जवाब, 21 अप्रैल को अगली सुनवाई

LIC को अडानी ग्रुप पर पूरा भरोसा, हिंडनबर्ग के बवंडर के बीच ख़रीदे इस कंपनी के लाखों शेयर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -