रक्षा मंत्रालय का बड़ा कदम, सैनिक स्कूलों में अब लड़कियां भी ले सकेंगी दाखिला
रक्षा मंत्रालय का बड़ा कदम, सैनिक स्कूलों में अब लड़कियां भी ले सकेंगी दाखिला
Share:

नई दिल्लीः केंद् सरकार ने महिलाओं को पुरूषों के साथ बराबरी पर लाने की दिशा में एक और बड़ा कदम उठाया है। रक्षा मंत्रालय ने सैनिक स्कूलों में अब लड़कियों के दाखिले की हरी झंडी दे दी है। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सैनिक स्कूलों में 2021-22 से लड़कियों के नामांकन को मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को इन शिक्षण संस्थानों में आवश्यक बुनियादी सुविधाएं और पर्याप्त महिला कर्मचारियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया है।

यह फैसला दो साल पहले मिजोरम में चिंगचिप सैनिक स्कूल में लड़कियों के नामांकन के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद लिया गया है। मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, 'यह फैसला सरकार के व्यापक समावेशी, स्त्री-पुरुष बराबरी, सशस्त्र बलों में महिलाओं की व्यापक भागीदारी को समर्थन और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के लक्ष्य के अनुरूप है। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया है। मिजोरम के छिंगछिप सैनिक स्कूल ने एक नया मिसाल कायम किया।

दरअसल, इस सैनिक स्कूल में चार जून, 2018 को छह लड़कियों को दाखिला दिया। यह छात्राओं को दाखिला देने वाला देश का पहला सैनिक स्कूल बन गया है। इसके पहले तक सैनिक स्कूल लड़कों के लिए ही जाना जाता था, लेकिन छिंगछिप सैनिक स्कूल ने देश के अन्य सैनिक स्कूलों के लिए एक नया उदाहरण पेश किया। इन स्‍कूलों के स्थापना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को उचित शिक्षण देकर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश कराना था। सैनिक स्कूल में शिक्षण का माध्यम अंग्रेजी होता है। यह स्कूल सैनिक स्कूल सोसाइटी द्वारा गठित बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के द्वारा संचालित होते है। देश के रक्षा मंत्री इस बोर्ड के चेयरमैन व राज्यों के मुख्य मंत्री और शिक्षा मंत्री बोर्ड के सदस्य होते हैं।

पाक की 'गुस्ताखी' पर भारत का मुंहतोड़ जवाब, PoK में दागी तोपें, कई आतंकी ठिकाने तबाह

नागार्जुन सागर बांध के नहर में गिरी कार, कार सवार सभी लोग लापता

राजस्थानः रेलवे स्टेशनों को बम से उड़ाने की मिली धमकी, जारी किया गया अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -