साइबर खतरों में बढ़ोतरी पर राजनाथ सिंह ने जताई चिंता, बोले- प्रौद्योगिकी को उन्नत करना जरूरी

साइबर खतरों में बढ़ोतरी पर राजनाथ सिंह ने जताई चिंता, बोले- प्रौद्योगिकी को उन्नत करना जरूरी
Share:

पुणे: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा क्षेत्र में साइबर खतरों में बढ़ोतरी के बीच प्रौद्योगिकी की उन्नति पर जोर देते हुए कहा कि भारत 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बन जाएगा. उन्होंने महाराष्ट्र के पुणे जिले में उन्नत प्रौद्योगिकी रक्षा संस्थान (DIAT) के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि देश अब आत्मनिर्भर बन रहा है और आर्थिक विशेषज्ञों के मुताबिक, भारत 2027 तक विश्व अर्थव्यवस्था में तीसरे स्थान पर आ जाएगा. 

रिपोर्ट के अनुसार, राजनाथ सिंह ने कहा कि इस समय विश्व तेजी से बदल रहा है. रक्षा क्षेत्र में भी परिवर्तन हो रहे हैं. हम इस क्षेत्र में कई तकनीकी परिवर्तन देख सकते हैं. रक्षा क्षेत्र में कई समस्याएं भी पैदा हुई हैं, विशेषकर साइबर क्षेत्र में जोखिम बढ़े हैं. उन्होंने आगे कहा कि हालांकि, बदलते परिदृश्य के साथ हमें प्रौद्योगिकी में उन्नयन की तरफ अग्रसर होना होगा. यदि चुनौती है, तो समाधान भी है. अब प्रौद्योगिकी को उन्नत करने के लिए कोशिशें होती रहनी चाहिए. उन्होंने आत्मनिर्भरता पर जोर देते हुए कहा कि इसका अर्थ यह नहीं है कि हमें अन्य देशों से अलग होना चाहिए, मगर उद्देश्य यह है कि बुनियादी जरूरतों का निर्माण हम करें और हम उन्हें एक्सपोर्ट करने में भी सक्षम हों. उन्होंने आगे कहा कि देश में उत्पादों के विनिर्माण से रोजगार सृजन में सहायता मिलेगी. 

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमने सपना देखा है कि भारत 2047 तक विकसित राष्ट्र बन जाएगा. रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत अब आत्मनिर्भर देश बन रहा है और भारत के विश्व की शीर्ष अर्थव्यवस्था बनने की संभावना को भी नकारा नहीं जा सकता. 

पंजाब की जनता को लगा महंगाई का झटका, जालंधर उपचुनाव जीतते ही मान सरकार ने बढ़ाए बिजली के दाम

हेमकुंड साहिब में 8 फ़ीट तक जमी बर्फ, 20 मई को खुलने वाले हैं कपाट

'हर कीमत पर मणिपुर की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा की जाएगी..', सूबे में हिंसा पर बोले सीएम बिरेन सिंह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -