राजनाथ सिंह ने किया 'खामोश महामारी' का जिक्र, बोले- इससे हर साल होती है डेढ़ लाख मौतें

Jun 11 2021 03:18 PM
राजनाथ सिंह ने किया 'खामोश महामारी' का जिक्र, बोले- इससे हर साल होती है डेढ़ लाख मौतें

नई दिल्ली: बढ़ते सड़क हादसों पर चिंता व्यक्त करते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि विश्व में होने वाली कुल सड़क दुर्घटनाओं में भारत की हिस्सेदारी लगभग 11 फीसदी है और यह किसी खामोश महामारी से कम नहीं है. केंद्रीय रक्षा मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीमा सड़क संगठन (BRO) को संबोधित करते हुए कहा कि, “आज हमारे लिए बढ़ते सड़क हादसे बड़ी चिंता का सबब हैं. ये बड़ी हैरानी की बात है कि हमारे देश में दुनिया के कुल वाहनों का 3 फीसद से भी कम हैं, लेकिन हादसे 11 फीसद के करीब हैं.”

राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को नई दिल्ली में सीमा सड़क संगठन (BRO) हेडक्वार्टर का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने ‘सड़क, पुल, हवाई क्षेत्र और सुरंगों के लिए उत्कृष्टता केंद्र’ और ‘सड़क सुरक्षा और जागरूकता के लिए उत्कृष्टता केंद्र’ का शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि ये केंद्र अपने उद्देश्यों में एक-दूसरे के पूरक हैं. सिंह ने कहा कि अपनी स्थापना के वक़्त से ही, BRO दूरदराज के इलाकों में सड़क, सुरंग और अन्य बुनियादी ढांचे का निर्माण कर देश के विकास में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है.

वहीं, सड़क हादसों पर चिंता व्यक्त करते हुए सिंह ने कहा कि, “अधिकतर लोग उतनी सावधानी नहीं बरतते, जितनी कि बरतनी चाहिए”. उन्होंने कहा, “देश में प्रति वर्ष तक़रीबन 4.5 से 5 लाख हादसे और 1.5 लाख दुर्भाग्यपूर्ण मौतें होती हैं. ये भी किसी खामोश महामारी से कम नहीं है. इन सब से निपटने के लिए सरकार ने जो भी कदम उठाए हैं, जैसे ‘राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा नीति’ को मंजूरी, ‘मोटर व्हीकल एक्ट 2020’, नेशनल हाइवे पर ब्लैक स्पॉट की पहचान करना आदि, उनमें भी ये सेंटर अपनी अहम भूमिका निभाएंगे, ऐसा मेरा विश्वास है.”

क्या TMC में वापसी करेंगे मुकुल रॉय ? सीएम ममता से मिलने पार्टी के दफ्तर पहुंचे

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ का बड़ा बयान, बोले- ‘वही होगा जो सोनिया गांधी चाहेंगी’

'जब कोरोना में चुनाव हो सकते हैं तो जनगणना क्यों नहीं ?' केंद्र से जीतनराम मांझी का सवाल