रक्षामंत्री का बड़ा बयान, कहा-  'भविष्य के भारत का शंखनाद रहा डिफेंस एक्सपो...'
रक्षामंत्री का बड़ा बयान, कहा- 'भविष्य के भारत का शंखनाद रहा डिफेंस एक्सपो...'
Share:

लखनऊ: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि डिफेंस एक्सपो भविष्य के भारत का शंखनाद रहा. वहीं डिफेंस एक्सपो ने पूरी दुनिया को दिखा दिया कि नया भारत रक्षा के क्षेत्र में सशक्त, समृद्ध और समर्थ ही नहीं हुआ है, बल्कि विश्व की शक्तियों से कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ने को तैयार है. वह दिन दूर नहीं जब हमारा देश रक्षा निर्माण के क्षेत्र में विश्व का बड़ा केंद्र बनेगा. राजनाथ बीते शनिवार यानी 8 फरवरी 2020 को डिफेंस एक्सपो 2020 के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे. रक्षामंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत का कद बढ़ा है. दुनिया में गहरी छाप छोड़ी है. भारतीय रक्षा उत्पादन की दृष्टि से यह एक्सपो मील का पत्थर साबित हुआ है. इसने जनता की भागीदारी, पीपीपी और अंतरराष्ट्रीय समन्वय के हर रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

लखनऊ डिक्लरेशन’ के लिए हमेशा याद किया जाएगा:  वहीं राजनाथ ने कहा कि इस डिफेंस एक्सपो को ‘लखनऊ डिक्लरेशन’ के लिए भी हमेशा याद किया जाएगा. पहली बार इंडिया-अफ्रीका के रक्षा मंत्रियों का कॉन्क्लेव हुआ. इसमें 40 देशों के रक्षा मंत्रियों ने हिस्सा लिया. इन देशों से हमारे संबंधों के महत्व को देखते हुए इसमें कई निर्णय हुए जो लखनऊ डिक्लरेशन के नाम से याद किया जाएगा. जंहा यह भी कहा जा रहा है इसमें आतंकवाद से बढ़ते खतरों से निपटने के लिए समन्वय, सूचनाओं के आदान-प्रदान, खुफिया सूचनाओं की साझेदारी और आपसी हितों को संरक्षण देने जैसे कदम उठाए जाएंगे. साथ ही इस आयोजन से लखनऊ को वैश्विक पहचान मिली है. 

यूपी में ‘असीमित क्षमता’, सफलता का श्रेय योगी की टीम को: वहीं यह भी कहा जा रहा है कि राजनाथ ने डिफेंस एक्सपो को अभूतपूर्व तरीके से सफल बताते हुए कहा कि इसका पूरा श्रेय मुख्यमंत्री योगी, उनके मंत्रिमंडल व अधिकारियों की टीम को जाता है. उन्होंने कहा कि कुंभ रहा हो या प्रवासी दिवस, नेशनल यूथ फेस्टिवल रहा हो या डिफेंस एक्सपो, यूपी ने जो भी आयोजन किया, सिद्ध किया कि यह कोई सामान्य प्रदेश नहीं है बल्कि इसमें अद्भुत और असीमित क्षमता है.

कोरोना बना महामारी, मरने वालों की संख्या में हुई बढ़ोतरी

थाईलैंड में सिरफि‍रे सैनिक ने लोगों पर हमला बोला और बरसा दी गोलियां, 20 की मौत

बड़ा खुलासा: प्रतिबंधित हथियारों का सहारा ले रहा अमेरिका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -